जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जूनोटिक रोग की बैठक सम्पन्न

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 47 Second

(राममिलन शर्मा)
रायबरेली। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने कहा कि ऐसे रोग जो पशुओं के माध्यम से मनुष्यों में फैलते है उन्हें जूनोटिक रोग कहा जाता है। उन्होंने कहा ंकि इन बीमारियों से बचाव करना सबसे बेहतर है। इसके लिए जरूरी है कि हाइजीन का ध्यान रखें, साफ पानी पीए और खाना पकाने के लिए सुरक्षित पानी का इस्तेमाल करें, इसी तरह, पालतू पशुओं को रेबीज जैसी वैक्सीन लगवाने की सलाह दी जाती है। बीमार पशुओं के खुले घावों के संपर्क में आने से बचना चाहिए और केवल दस्ताने पहनकर ही उनके संपर्क में आना चाहिए।
जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव आज बचत भवन सभागार में एन0आर0सी0पी0 कार्यक्रम के अन्तर्गत जूनोटिक कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहीं थी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती पूजा यादव, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 वीरेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहें। जिलाधिकारी श्रीमती माला श्रीवास्तव ने कहा कि जूनोटिक बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों की विशेष जांच व इलाज करने की व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि जूनोटिक बीमारियों से बचाव हेतु जागुरूकता अभियान भी चलाया जाए जिससे लोग जानवरों से होने वाली जूनोटिक बीमारियों से बचा जा सके। सुदृढ़ सर्विलान्स से जूनोटिक बीमारियों की त्वरित जांच व इलाज होना चाहिए।
जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि विद्यालयों में शिक्षकों के माध्यम से बच्चांे को जूनोटिक बीमारियों के बारे में जागरूक करेंगे और अभिभावक व शिक्षकों की बैठक में अभिभावकों को जूनोटिक बीमारी के बारे में जानकारी भी दी जाए। संचारी रोगो का रोकथाम तथा साफ-सफाई के सम्बन्ध में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से नगर पालिका व नगर पंचायतों में साफ सफाई आदि पर विशेष ध्यान दिया जाए। नगरीय क्षेत्रों में वातावरणीय तथा व्यक्तिगत स्वच्छता के उपायों, खुले में शौच न करने, शुद्ध पेयजल के प्रयोग तथा मच्छरों की रोकथाम हेतु जागरूकता अभियान संचालित किये जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि किसी मोहल्ले में बन्दर, कुत्ते, साड़ इत्यादि जानवरों के आतंक की घटनायें प्रकाश में आती है, तो उनको पकड़ने का कार्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों द्वारा की जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि कुत्तों के टीकाकरण का कार्य किया जाए तथा सुकर बाड़ांे की साफ-सफाई तथा सुकरों को आबादी से दूर करने का प्रबन्धन किया जाए।

Next Post

जिलाधिकारी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं की टास्क फोर्स की बैठक की

(राममिलन […]
👉