उद्यान मंत्री श्री दिनेश प्रताप सिंह ने रेलवे स्टेशन का किया निरीक्षण

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 33 Second

(राममिलन शर्मा)
प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह ने आज पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस मे रेलवे के अधिकारियों के साथ रायबरेली स्टेशन के सौंदर्यीकरण सहित स्टेशन के सभी प्लेटफार्म पर लगेंगे एक्सलेटर व अन्य निर्माण कार्यों के बारे में बैठक कर चर्चा की गई। बैठक में डीआरएम लखनऊ सहित रेलवे के अधिकारी उपस्थित रहें।
मा0 मंत्री श्री दिनेश प्रताप सिंह जी ने आज डीआरएम लखनऊ के साथ रायबरेली रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया और स्टेशन को द्वितीय प्रवेश द्वार के रूप में विकसित किए जाने के संबंध मे सभी बाधा अवरोधों को दूर कर रतापुर की ओर से तीन सड़कें स्टेशन तक पहुंच मार्ग के रूप में निर्मित कराए जाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि रायबरेली रेलवे स्टेशन का द्वितीय प्रवेश द्वार बाबा भवरेश्वर शिव मंदिर कुरी सुदौली की आकृति के रूप में निर्मित कराए जाने का निर्णय लिया गया जिससे रेलवे स्टेशन पर पहुंचते ही रायबरेली की संस्कृति और विरासत का अनुभव किया जा सके। उन्होंने कहा कि रायबरेली रेलवे स्टेशन के पांचों प्लेटफार्म पर स्वचालित सीढ़ी और लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराए जाने का निर्णय लिया गया।
मा0 मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि रायबरेली रेलवे स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार के निर्माण हेतु रेलवे के पुराने भवनों को गिराकर एक बड़ा कैम्पस विकसित किया जाएगा जिसमें पोर्टिगो, कार पार्किंग, टिकट घर, शौचालय, प्रतीक्षालय आदि समेत सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होंगी। पुराने बने रेलवे स्टेशन के आस पास निष्प्रयोज्य भवन को हटाकर मुख्य प्रवेश द्वार की तरफ यात्रियों के भ्रमण हेतु बड़े पार्क, कैंटीन आदि की व्यवस्था, फसाड लाइट, प्लेटफार्म्स का नवीनीकरण, जीर्णोधार एवं आधुनिकीकरण आदि कराए जाने का निर्णय लिया गया। इस प्रकार संपूर्ण रायबरेली शहर के रेलवे स्टेशन को भव्य स्वरूप प्रदान करते हुए अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
मा0 मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि इसी प्रकार रायबरेली के बछरावां लालगंज ऊंचाहार रेलवे स्टेशन को भी लगभग इसी तर्ज पर विकसित किए जाने का निर्णय मेरे अनुरोध पर भारत सरकार के मा0 रेल मंत्री जी द्वारा लिया जा चुका है जिसके लिए हम रायबरेली वासियों की ओर से उनका बहुत-बहुत आभार व धन्यवाद ज्ञापित करते हैं। उन्होंने कहा कि रायबरेली जनपद की कई रेलवे क्रासिंग पर रेलवे ओवरब्रिज बनाने का भी अनुमोदन मेरे अनुरोध पर भारत सरकार के रेल मंत्री जी द्वारा दिया गया है जिसमें सेंहगो, हरचंदपुर, मुराई का बाग, सवैया धनी आदि शामिल है तथा मुंशीगंज रेलवे ओवरब्रिज पहले ही मेरे अनुरोध पर स्वीकृत किया जा चुका है। रायबरेली से ऊंचाहार प्रयागराज रेल मार्ग के दोहरीकरण करने के मेरे अनुरोध को मा0 रेल मंत्री जी द्वारा स्वीकृति दे दी गई है।

Next Post

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ’’जल जीवन मिशन’’ (हर घर नल से जल) योजना की बैठक सम्पन्न

(गुणेश […]
👉