वोट डालना हमारा अधिकार है, न लड़ना है, न उलझना है, समय पर मतदान करना है।

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time7 Minute, 25 Second

(बीके सिंह) सीतापुर। तेरहवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर राजकीय इण्टर कालेज सीतापुर के कम्यूनिटी हाल मे भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ तहसीलदार सदर ज्ञानेन्द्र द्विवेदी एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार ने दीप प्रज्जवलित कर किया। अपर जिलाधिकारी राम भरत तिवारी ने सभी मतदाताओं को शपथ दिलायी कि ‘‘हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुये यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुये, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन हुये बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।‘‘ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये जिलाधिकारी अनुज सिंह ने तेरहवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस की सभी को शुभकानाएं देते हुये कहा कि देश के सभी नागरिकों को वोट देने का अधिकार प्राप्त है, जब देश आजाद नही हुआ था तो कुछ लोगों के पास ही वोट देने का अधिकार था, परन्तु भारत के आजाद होते ही असैम्बली का गठन किया गया, जिसमें यह निर्णय लिया गया कि भारत के प्रत्येक नागरिक को मतदान करने का पूरा अधिकार दिया जाये तभी से सभी नागरिकों को मतदान करने का अधिकार प्राप्त हो गया। जाति, धर्म, लिंग के आधार पर सभी को सरकार चुनने का अधिकार मिला। सरकार लगातार प्रयासरत है कि शतप्रतिशत मतदान हो, इसके लिये विभिन्न माध्यमों से समय-समय पर जागरूक किया जा रहा है। देखनें में यह आया है कि ग्रामीण क्षेत्रों की अपेक्षा नगरीय क्षेत्रों में वोट डालने का प्रतिशत कम है, मतदान वाले दिन भी लोग वोट डालने नहीं जाते हैं। अतः सभी लोग अपने मतदान के अधिकार को समझें। एक वोट से हार जीत होती है। प्रायः अभी तक यह देखनें में आया है कि औसतम 50-60 प्रतिशत ही मतदान होता है, जबकि लगभग 40 प्रतिशत लोग मतदान करने हेतु भाग नहीं लेते हैं। 50-60 प्रतिशत मतदाताओं से सरकार चुनी जाती है जो सभी नागरिकों का नेतृत्व करती है। उन्होंने यह भी कहा कि यदि किसी व्यक्ति को उम्मीदवार पसन्द नहीं है तो मा0 निर्वाचन आयोग ने नोटा की व्यवस्था की है। ऐसी स्थिति में लोग नोटा का भी प्रयोग करें, परन्तु मतदान के अधिकार का शतप्रतिशत पालन करें। आगामी समय में लोकसभा का चुनाव होना है, हम जनपद के नागरिकों से अपेक्षा करते हैं कि पिछले मतदान प्रतिशत से अधिक मतदान करें। उन्होंने सभी लोगों व उपस्थित बच्चों से आग्रह है कि अपने परिवार, पड़ोसी का वोटर लिस्ट में नाम अवश्य दर्ज करायें, किसी के नाम में त्रुटि हो, मतदान केन्द्र दूर हो तो समय रहते यह विषंगतियों को दूर कर लें। वोटर एप, मोबाइल, जनसुविधा केन्द्र, बी0एल0ओ0 आदि के माध्यम से अपना वोटर फार्म भर सकते हैं, जिन लोगों के वोटर कार्ड नहीं बने हैं वह सभी लोग अपना वोटर कार्ड अवश्य बनवा लें।
जिलाधिकारी अनुज सिंह ने यह भी कहा कि जब बच्चे अपने बड़ों को मतदान का अहसास दिलाते हैं तब नतीजे अच्छे प्राप्त होते हैं। अतः बच्चों से आग्रह किया कि आप आगे आयें, इस मुहीम में सहयोग करते हुये अपने बड़ो, पड़ोसियों को मतदान करने हेतु जागरूक करें।
तेरहवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस की कड़ी में बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं की जागरूकता व्यापक स्तर पर की गयी। संगीत गायन वादन, नाटक आदि के माध्यम से भ्रूण हत्या के खिलाफ जागरूक किया गया एवं बेटियों को शिक्षा दी जाये, महत्ता से सभी को परिचय कराया गया। प्राथमिक विद्यालय मिश्रापुर के छात्र- छात्राओं द्वारा नृत्य के माध्यम से ‘‘लोकतंत्र की पहली ताकत है यहां मतदान‘‘, ‘‘पढ़ेगें पढ़ायेंगे उन्नत देश बनायेंगे‘‘ की शानदार प्रस्तुती की गयी। एक वोट से सरकार बन भी सकती है, बदल भी सकती है। वोट डालना हमारा अधिकार है, न लड़ना है, न उलझना है, समय पर मतदान करना है। वहीं आर कन्या इण्टर कालेज की छात्राओं द्वारा ‘‘लोकतंत्र की नींव का पत्थर है मतदान हमारा‘‘ की शानदार प्रस्तुती के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। सुष्मिता शर्मा, रूचि अग्रवाल द्वारा पपेट के माध्यम से ‘‘जाति, धर्म, निजी स्वार्थ को दूर भगाना है देश को आगे ले जाना है‘‘ की प्रस्तुती के माध्यम से मतदान के प्रति जागरूक किया गया। सेक्रेट हार्ट के बच्चों द्वारा ‘‘है धड़कता दिल मेरा देश के लिये, हम वोट देने जायेंगे देश के लिये‘‘ की शानदार प्रस्तुती की गयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुज सिंह ने अधिकारियों, कर्मचारियों, बी0एल0ओ0 आदि को प्रशस्ति पत्र वितरित किये व अधिकारियों द्वारा जिलाधिकारी को स्मृति चिन्ह भेंट करते हुये सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान अपर जिलाधिकारी राम भरत तिवारी, नगर मजिस्ट्रेट अमृता सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र सिंह, प्रधानाचार्य राजकीय इण्टर कालेज अनूप कुमार तिवारी, तहसीलदार सदर ज्ञानेन्द्र द्विवेदी, नायब तहसीलदार सदर महेन्द्र सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Post

मतदाता दिवस पर डीएम ने अच्छा कार्य करने वाले बीएलओ को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

(संदीप […]
👉