टीकाकरण से वंचित बच्चों के अभिभावक सरकार की सुविधा का लें लाभ -राज्य मंत्री

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 30 Second

(बीके सिंह/पुष्कर सिंह) सीतापुर। बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए विशेष टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया। इस अभियान के तहत जिले के हर ब्लाक में छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है। रविवार को सदर बाजार शहरी पीएचसी पर मुख्य अतिथि के रूप में नगर विकास राज्यमंत्री राकेश राठौर ने फीता काटकर अभियान की शुरूआत की।
इस मौके पर राज्यमंत्री ने पीएचसी का निरीक्षण कर टीकाकरण का जायजा लिया और बच्चों को शत- प्रतिशत टीकाकरण कराए जाने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को प्रेरित भी किया। साथ ही उन्होंने आमजन से भी अपील की। उन्होंने कहा कि जो बच्चे टीकाकरण से वंचित हैं, उनके अभिभावक अपने बच्चों का टीकाकरण अवश्य कराएं। उन्होंने कहा की अभियान की सफलता के लिए हर स्वास्थ्य कर्मी को अपने दायित्वों का निष्ठापूर्वक पालन करना होगा, इसमें लापरवाही नहीं बरतें।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हएु सीएमओ डा. मधु गैरोला ने बताया कि बच्चों को 13 जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए 11 प्रकार के टीके बच्चों को लगाए जाते हैं। गांव-गांव, घर-घर जाकर पांच वर्ष तक के बच्चों को टीका लगाया जाएगा। विभाग का प्रयास रहेगा कि कोई भी बच्चा टीका लगवाने से वंचित न रह जाए, इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं। उन्होंने बताया कि विशेष टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए आशा एवं एएनएम के माध्यम से हेड काउंट सर्वे के आधार पर बच्चों का टीकाकरण कराया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि यह विशेष अभियान तीन चरणों में चलेगा। पहला चरण चल रहा है जो 20 जनवरी तक चलेगा। दूसरा चरण 13 से 24 फरवरी और तीसरा चरण 13 से 24 मार्च तक चलेगा। विशेष अभियान के तहत शून्य से पांच वर्ष के बच्चों के नियमित टीकाकरण के अलावा नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को खसरा से बचाव के लिए मीजल्स- रूबेला का टीका दिया जाए गा। हर बच्चे को टीके की दो खुराक लगेंगी। यानि जन वरी में टीके की पहली डोज और फरवरी में दूसरी डोज दी जाएगी। मार्च में चलने वाला तीसरा चक्र माप अप राउंड होगा, यानि जो बच्चे किसी वजह से जनवरी या फरवरी में टीके की खुराक नहीं ले पाएंगे, उन्हें मार्च में कवर किया जाएगा। इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. पीके सिंह, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राकेश श्रीवास्तव, डीएमसी यूनिसेफ/कोर डा. शानू, डाॅ. अमित कश्यप आदि लोग उपस्थित रहे।

Next Post

राह फाउंडेशन द्वारा माघ मेले मे कम्बल वितरण किया गया

(तौहीद […]
👉