इंटीग्रल यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में बोले राजनाथ सिंह, भारतीय सशस्त्र बलों में सभी जातियों और धर्मों के युवाओं के लिए हैं अवसर

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 28 Second

Jan 13, 2023
लखनऊ में ‘इंटीग्रल यूनिवर्सिटी’ के दीक्षांत समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एक समय था जब रक्षा बलों में महिलाओं का प्रतिनिधित्व मुश्किल से होता था लेकिन आज महिलाओं को सियाचिन जैसे क्षेत्रों में तैनात किया जाता है।

लखनऊ में ‘इंटीग्रल यूनिवर्सिटी’ के दीक्षांत समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय सशस्त्र बलों के पास सभी जातियों और धर्मों के युवाओं के लिए अवसर हैं। कोर्स पूरा करने के बाद एक मुस्लिम लड़की सानिया मिर्जा भारत की पहली महिला मुस्लिम फाइटर पायलट बनेंगी। एक समय था जब रक्षा बलों में महिलाओं का प्रतिनिधित्व मुश्किल से होता था लेकिन आज महिलाओं को सियाचिन जैसे क्षेत्रों में तैनात किया जाता है। बता दें कि राजनाथ सिंह दो दिन के लखनऊ दौरे पर हैं। दो दिवसीय दौरे पर एंट्री का यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में और लखनऊ में आयोजित होने वाले संत समाज के समागम में शामिल होंगे।
राजनाथ सिंह ने कहा कि कैंपस में चलने वाले कोर्स की एक निश्चित अवधि होती है। यहां पर आम शिक्षा प्राप्त करते हैं और शिक्षित तो होते ही हैं। मैं ये मानता हूं कि शिक्षा के साथ-साथ आप दीक्षित भी होते हैं। यानी तालीम के साथ-साथ तहजीब भी सीखते हैं। लेकिन आगे आपको तहजीब सीखने का अवसर नहीं मिलेगा ऐसी भी बात नहीं है। राजनाथ सिंह ने कहा कि इसे दीक्षांत समारोह इसलिए कहा जाता है क्योंकि एक छात्र के रूप में जो भी समय आपने इस कैंपस में गुजारा है उसमें आपने क्या तहजीब हासिल की है। उसका अंतिम दिन वो होता है जिस दिन आप डिग्री हासिल करते हैं।
हर स्तर पर महिलाओं के सम्पूर्ण विकास पर दिया जा रहा ध्यान
भारतीय सेना की 117 इंजीनियर रेजिमेंट की कैप्टन सुरभि जाखमोला विदेश में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ)का काम संभालने वाली पहली महिला अधिकारी होंगी। फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स अधिकारी कैप्टन शिवा चौहान ने सियाचिन ग्लेशियर के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र में तैनात होने वाली पहली महिला अधिकारी बनकर इतिहास रच दिया है। नौसेना के एक पूर्ण-महिला दल ने अरब सागर निगरानी मिशन को पूरा करके इतिहास रचा। मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी अग्निवीर योजना के तहत भारतीय नौसेना में महिला नाविकों को जगह मिली है।

Next Post

Rapido Bike Taxi: महाराष्ट्र में थम गए रैपिडो बाइक टैक्सी के पहिए, बॉम्बे HC ने तत्काल प्रभाव से सभी सेवाएं बंद करने का दिया निर्देश

Jan […]
👉