8-10 Jan के बीच प्रवासी भारतीय दिवस का होगा आयोजन, PM Modi करेंगे उद्घाटन, 70 देशों से 3,500 से अधिक लोगों ने किया Registration

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 10 Second

Jan 05, 2023
औसाफ सईद ने कहा कि इंदौर में 8-10 जनवरी के बीच प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाएगा। इसमें 70 देशों से 3500 लोगों ने पंजीकरण किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 जनवरी को इसका उद्घाटन करेंगे।
इंदौर में 8 से 10 जनवरी के बीच प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन हो रहा है। इसको लेकर विदेश मंत्रालय की ओर से आज जानकारी दी गई है। आगामी प्रवासी भारतीय दिवस को लेकर विदेश मंत्रालय के सचिव औसाफ सईद ने कहा कि इंदौर में 8-10 जनवरी के बीच प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाएगा। इसमें 70 देशों से 3500 लोगों ने पंजीकरण किया है। उन्होंने आगे बताया कि पीबीवी का उद्घाटन 9 जनवरी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा। इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि हमारे मुख्य अतिथि के रूप में गुयाना के राष्ट्रपति हैं।
औसाफ सईद ने बताया कि 17वें प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) का विषय है “प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति के लिए विश्वसनीय भागीदार” है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के पहले दिन विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ उद्घाटन भाषण देंगे। औसाफ सईद ने बताया कि 17वें प्रवासी भारतीय दिवस का पहला दिन होगा – युवा प्रवासी भारतीय दिवस। उन्होंने कहा कि अधिवेशन में पूर्ण सत्रों में से एक “नवाचार और नई प्रौद्योगिकियों में प्रवासी युवाओं की भूमिका” पर होगा।
विदेश मंत्रालय प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि भारत और फ्रांस ने आज दिल्ली में 36वीं सामरिक वार्ता आयोजित की। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व एनएसए डोभाल ने किया और फ्रांसीसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोने ने किया। उन्होंने कहा कि भारत और फ्रांस ने संघर्ष के संदर्भ में वर्तमान वैश्विक सुरक्षा स्थिति और यूक्रेन, अफगानिस्तान के संदर्भ में क्षेत्रीय सुरक्षा और साइबर सुरक्षा सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। बोने अभी-अभी विदेश मंत्री से मिले हैं और वे प्रधानमंत्री से बाद में मुलाकात करेंगे।

Next Post

E-Paper- 06 January 2022

Click […]
👉