वर्ष 2022 की विदाई व नए वर्ष 2023 के आगमन को लेकर लोगों ने अलग अलग अंदाज में सेलिब्रेशन किया

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time5 Minute, 42 Second

(मो0 रिजवान)
प्रयागराज। नववर्ष पूरे विश्व में एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है। विश्व में अलग- अगल स्थानों पर नववर्ष की तिथि भी अलग- अगल होती है। विभिन्न सम्प्रदायों के नव वर्ष समारोह भी भिन्न-भिन्न होते हैं और इसके महत्त्व की भी विभिन्न संस्कृतियों में परस्पर भिन्नता है।
भारत में भी नव वर्ष के तिथियों में भिन्नता है, अलग- अगल राज्यों में या ऐसा कहा जाये कि अलग-अलग समु दाय में नव वर्ष के तिथियों में भिन्नता है। लेकिन अधिकांश लोग पूरे भारत में अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से साल के अंत में है नव वर्ष के स्वागत की तैयारियां करते हैं और लोगों को नए साल की बधाइयां देते हैं। ऐसे में इस बार वर्ष 2022 की विदाई व नए वर्ष 2023 के आगमन को लेकर लोगों में उत्साह नजर आया।
पिछले 2 साल भले ही कोरोना वायरस की वजह से लोगों के उत्साह में कमी दिखी हो लेकिन इस बार शहर हो या गांव हर जगह लोगों ने वर्ष 2022 की विदाई की और नए वर्ष 2023 का अलग-अलग अंदाज में सेलिब्रेशन कर लोगों को बधाइयां दी। नववर्ष की पूर्व संध्या का जश्न मनाने के लिए बड़ी संख्या में लोगों ने अपने परिवार और दोस्तों के साथ होटल व रेस्टोरेंट में जाकर खाना खाकर सेलिब्रेशन किया। वहीं कुछ लोगों ने माल में शापिंग व सिनेमा हाल में मूवी देख तथा पार्क में जाकर अपने अंदाज में सेलिब्रेशन किया। शहर हो या गांव सभी की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए प्रयागराज कमिश्न रेट पुलिस पहले से ही तैयारियां कर रखी थी। लोगों के सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा, ‘नए साल को शांतिपूर्ण तरीके से मनाने के लिए, हमने राज्यभर के सभी पुलिस कर्मियों को निर्देश जारी किए हैं। उन्हीं निर्देशों को ध्यान में रखते हुए जनपद प्रयागराज के रिजर्व पुलिस लाइन स्थित त्रिवेणी सभागार में अपर पुलिस महानिदेशक प्रयाग राज जोन भानु भास्कर, पुलि स आयुक्त रमित शर्मा, पुलिस महा- निरीक्षक परिक्षेत्र चंद्र प्रकाश व अतिरिक्त पुलिस आयुक्त आकाश कुलहरी द्वारा जनपद में नववर्ष उत्सव को सुरक्षित व सकुशल सम्पन्न कराये जाने के दृष्टिगत प्रमुख बाजारों, शापिंग माल, होटल/रेस्टोरेंट लान/ चैराहों/भीड़-भाड़ वाले अन्य स्थानों पर किये गये सुरक्षा प्रबन्ध के संबंध में राजपत्रित पुलिस अधिकारियों के साथ गोष्ठी आयोजित कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए थे।
उसी कड़ी में कमिश्नरेट प्रयागराज पुलिस माल, बाजार, क्लब और बार में लोग किसी तरह का हंगामा न करें। इन सभी जगहों पर पर्याप्त संख्या में वर्दी और सादी पोशाक दोनों में पुलिस बल तैनात रही। इसके अलावा, शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामलों की जांच के लिए पुलिस टीमों को हर प्रमुख चैराहे पर ब्रेथ एनालाइजर के साथ रखा गया।
साथ ही सभी जोन के डीसीपी, एसीपी के नेतृत्व में सभी थाना प्रभारियों ने पुलिस बल के साथ अपने- अपने क्षेत्रों में पैदल मार्च करते हुए व बैरिकेडिंग लगाकर संदिग्ध वाहनों, व्यक्तियों की तलाश के लिए सघन चेकिंग अभियान चलाया। शहर के सबसे पाश इलाका प्रयागराज जंक्शन के बाहर शाहगंज पुलिस के थानाध्यक्ष अश्वनी कुमार सिंह मय पुलिस बल के साथ पुलिस चैकी लीडर रोड की सीमा पर मुस्तैद नजर आए लीडर रोड स्थित होटल व रेस्टोरेंट में जाकर चेकिंग की साथ ही दुकानों के बाहर खड़े वाहनों की चेकिंग की गई। कमिश्नरेट प्रयागराज पुलिस कर्मियों द्वारा संदिग्ध प्रतीत हो रहे वाहनों की रोक कर तलाशी ली जा रही थी एवं नियमों का पालन न करने वाले लोगों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई भी की गई। पुलिसकर्मियों द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने वाले व्यक्तियों की चेकिंग भी की गई।

Next Post

सीतापुर सांसद राजेश वर्मा की माता का आकस्मिक निधन

(बीके […]
👉