मुख्यमंत्री योगी ने 26 दिसंबर को ‘वीर बाल दिवस साहिबजादा दिवस’ किया घोषित

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 12 Second

(सन्तोष उपाध्याय)
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कालीदास मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास पर आयोजित वीर बाल दिवस साहिबजादा दिवस के अवसर पर ऐतिहासिक समागम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सिख गुरुओं का बलिदान व त्याग हमें प्रेरणा देता है। गुरु गोबिंद सिंह ने अपने चार साहिबजादों को भारत की संस्कृति व धर्म की रक्षा के लिए बलिदान कर दिया। यह दिन गुरु गोविंद सिंह के चारों पुत्र अजीत सिंह, फतेह सिंह, जोरावर सिंह, जुझार सिंह के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का अवसर है। मुख्यमंत्री ने संगत व आगंतुकों को अंग वस्त्र प्रदान किया और पुस्तक का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस साहिबजादा दिवस घोषित करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इस अवसर पर मुख्यमंत्री आवास आने वालों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने गुरुग्रंथ साहिब के पावन स्वरूप का पूजन व स्वागत किया। उन्होंने ने कहा कि माता गुजरी ने अंतिम समय तक रक्षा का दायित्व निभाते-निभाते खुद को परमात्मा में लीन कर दिया। जब गुरु गोविंद सिंह महाराज से पूछा गया कि आपके चार पुत्र धर्म की रक्षा करते हुए हिंदुस्तान के लिए शहीद हो गए। तब भी उनके मुख से यही निकला कि चार मुए तो क्या भया, जीवित कई हजार। उससे जुड़ी समस्याएं सरदार बलदेव सिंह औलख, परविंदर सिंह को बताएं। वे शासन के संज्ञान में लाएंगे। गुरु परंपरा के प्रति सम्मान व्यक्त करने, साहिब जादों को सम्मान देने के लिए कोई भी चीज बाधा नहीं बन सकती। प्रदेश सरकार व जनता की ओर से साहिबजादा दिवस के अवसर पर गुरु गोविंद सिंह के चारों पुत्रों को नमन करता हूं।
सीएम ने आश्वस्त किया कि सरकार आपके हितों के संरक्षण के लिए कार्य कर रही है और करती रहेगी। उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा, कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना, स्वतंत्र देव सिंह, गिरीश चंद यादव राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार, राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख, महापौर संयुक्ता भाटिया, विधान परिषद सदस् य मुकेश शर्मा उपस्थित रहे।

Next Post

शिक्षा में सुधार करें शिक्षक -उप जिलाधिकारी

(प्रदीप […]
👉