महिला उत्पीड़न संबंधी प्रकरणों को गंभीरता से लेकर अपराधी को दिलाएं सजा -मा0 राज्यमंत्री

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time6 Minute, 52 Second

(राममिलन शर्मा)
रायबरेली। मा0 राज्यमंत्री ग्राम्य विकास विभाग एवं समग्र ग्राम विकास, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग उत्तर प्रदेश विजय लक्ष्मी गौतम ने एक दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था के सम्बन्ध में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।
बैठक में मा0 राज्यमंत्री ने सर्वप्रथम कानून व्यवस्था की समीक्षाकर जनपद में अपराधिक स्थिति के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने महिला उत्पीड़न संबंधी मामलों को गंभीरता से लेते हुए त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश अपर पुलिस अधीक्षक विश्वजीत श्रीवास्तव को दिए, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जहां पर महिलाओं से संबंधित आवा- गमन ज्यादा होता है जैसे कि अस्पताल, विद्यालय, बाजार आदि जगहों पर बीट सिपाही मौजूद रहे, जिससे महिलाओं को स्वच्छ वातावरण मिल सके। इसके साथ ही उन्होंने महिलाओं से संबंधित घरेलू हिंसा, मारपीट, दहेज उत्पीड़न इत्यादि मामलों में सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार में महिलाएं किसी ना किसी योजना का लाभ ले रहीं हैं उनका भरोसा सरकार पर बना है उसे हमें कायम रखना है।
बैठक में मा0 राज्यमंत्री ने अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के मामलों में त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस अधीक्षक को दिए। इसके साथ ही उन्होंने गरीब/कमजोर व्यक्तियों के थाने पहुंचने पर तत्काल मुकदमा दर्ज करने को कहा साथ ही उन्हें थानों पर किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो, यह व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश पुलिस अधीक्षक को दिए।
इसके साथ ही उन्होंने भूमाफिया, शराब माफिया, खनन माफिया पर किसी भी प्रकार की शिथिलता ना बरतते हुए तत्काल कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डायल 112 की गाड़ियां एक ही स्थान पर ना खड़ी रहें, उनका मूवमेंट होता रहे। इसके साथ ही मा0 राज्यमंत्री ने पोक्सो एक्ट, गैंगस्टर, शस्त्र निरस्तीकरण, शस्त्र जमा करने की स्थिति सहित अन्य मामलों की समीक्षा किया एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
इसके उपरांत मा0 राज्य मंत्री ने विभागीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि शासन द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का गरीब व्यक्ति को पात्रता के अनुसार योजनाओं का लाभ दिया जाए। उन्होंने कहा कि जो भी विकास एवं निर्माण कार्य किये जा रहें हंै उनमें मानक व गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देकर कार्यो को समयबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाए। मा0 राज्यमंत्री ने बैठक में मनरेगा योजना के अंतर्गत कराए गए कार्यों, मानव दिवस सृजन, भुगतान की स्थिति, स्वयं सहायता समूह के गठन एवं संचालन एवं उन्हें रोजगार से जोड़ने की कार्यवाही, बीसी सखी, बैंक सखी एवं विद्युत सखी कार्यों की स्थिति, प्रधानमंत्री आवास योजना, अमृत सरोवर के निर्माण की स्थिति, सांसद आदर्श ग्राम योजना, ग्राम पंचायतों में साफ सफाई, विधायक/सांसद निधि, शौचालय निर्माण की स्थिति सहित अन्य कार्यों की समीक्षा किया एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक के दौरान मा0 राज्यमंत्री ने धान खरीद की समीक्षा करते हुए कहा कि जनपद में धान खरीद को लेकर शिकायतें प्राप्त हुई हैं धान खरीद को लेकर उन्होंने कहा कि किसी भी केंद्र पर लापरवाही न बरती जाए। क्रय केंद्रों पर किसानों को कोई परेशानी ना हो सीधे किसानों से धान खरीदा जाए एवं समय से भुगतान की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
बैठक में मा0 राज्य मंत्री ने उपस्थित समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी अधिकारी पूरी ईमानदारी से अपना अपना कार्य करें साथ ही शासन की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाएं, अपने -अपने कार्यालयों में प्रतिदिन जनसुनवाई करें जनता की समस्याओं के प्रति गंभीर रहें जो भी समस्याएं प्राप्त हो उनका तुरंत समाधान सुनिश्चित कराएं। बैठक के अंत में मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती पूजा यादव ने मा0 राज्य मंत्री जी को आश्वस्त करते हुए कहा कि आपके द्वारा जो भी निर्देश दिए गए हैं उनका संबंधित अधिकारियों से अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी पूजा यादव, अपर पुलिस अधीक्षक विश्वजीत श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) अमित कुमार, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी श्री पन्नालाल, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक डी आरडीए, खंड विकास अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Next Post

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न

(मो0 […]
👉