बच्चों से बाल मजदूरी ना करायें -राज्य समन्वयक, श्रम विभाग

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 58 Second

(गुणेेशराय) श्रावस्ती, 14 दिसम्बर। प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री जी के मंशानुसार प्रदेश को बालश्रम मुक्त कराने के लिए श्रम विभाग और यूनिसेफ के सहयोग से जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत जनपद के विकास खंड इकौना के ग्राम पंचायत कैलाशपुर में जन जागरूकता कार्यक्रम एवं नुक्कड़ नाटक का आयोजन संस्कार संस्था के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग करने आये श्रम विभाग, उत्तर प्रदेश के राज्य समन्वयक रिजवान अली ने लोगो से बालश्रम न कराने की अपील की।
ग्राम पंचायत के पंचायत भवन पर आयोजित नुक्कड़ नाटक और जनसभा को संबोधित करते हुए राज्य समन्वयक ने कहा कि बालश्रम समाज के लिए अभिशाप है तथा यह कानूनी रूप से अपराध है। उन्होंने कहा कि यह सभी अभिभावकों की जिम्मेदारी होती है कि वे अपने बच्चों को पढ़ने-लिखने का पूरा अवसर दें, जिससे कि उनका शारीरिक और बौद्धिक विकास हो सके और वो बड़े होकर देश के एक अच्छे नागरिक बन सके। उन्होंने सरकार द्वारा चलाये जा रहे बाल श्रमिक विद्या योजना और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के विषय में भी लोगो को जागरूक किया। इसके अलावा उन्होने ग्राम पंचायत में भ्रमण कर लोगो से मुलाकात कर उन लोगो को अपने बच्चों को प्रतिदिन विद्यालय भेजने के लिए प्रेरित किया।
इस दौरान श्रम प्रवर्तन अधिकारी दिनेश विश्वकर्मा ने कहा कि बालश्रम गैर कानूनी अपराध है और नये कानून के अनुसार यदि कोई माता-पिता अपने बच्चों से कार्य कराते है और उन्हें शिक्षा की मुख्यधारा से दूर रखते है तो उनके ऊपर भी रुपये 10,000/- तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। उन्होंने श्रम विभाग की योजनाओं जैसे कि संत रविदास शिक्षा सहायता योजना, शिशु मातृत्व एवं बालिका मदद योजना आदि की जानकारी दी।
पुलिस विभाग से प्रतिभाग की महिला आरक्षी ने लोगो से बाल विवाह और बालश्रम ना कराने की अपील की उन्होंने बताया कि महिलाओं के विरुद्ध किसी भी तरह का हिंसा या दुर्ब्यवहार होने पर 1090 पर फोन कर सहायता ली जा सकती है। इसके अलावा गीत संगीत और नुक्क्ड़ नाटक के माध्यम से भी लोगो को बालश्रम और बाल विवाह पर जागरूक किया गया। ग्राम प्रधान श्री विजय कुमार मौर्य ने भी लोगो से बालश्रम ना कराने और बच्चों को प्रतिदिन विद्यालय भेजने के लिए प्रेरित किया।
इस अवसर पर ग्राम प्रधान, पंचायत सहायक अशोक, आशा बहु, आंगनवाड़ी, अध्यापक, एक्शन ऐड से रम्भा पांडेय, मंडलीय सलाहकार यूनिसेफ अनिल जी और तकनीकी सलाहकार नया सवेरा मनोज तिवारी और नौशाद सहित भारी संख्या में जनसमुदाय उपस्थित रहा।

Next Post

अलग-अलग थाना क्षेत्रों से 16 वांछित वारंटी अभियुक्त गिरफ्तार

(पुष्कर […]
👉