श्री राम स्वरूप मेमोरियल विश्वविद्यालय ने जनपद इंटर कालेज में आयोजित किया स्वास्थ्य शिविर

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 3 Second

(राममिलन शर्मा)
रायबरेली, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में श्री राम स्वरूप मेमोरियल विश्वविद्यालय (एसआरएमयू) के स्वास्थ्य क्लब केसहयोग से बुधवार को हरचंदपुर ब्लाक के जनपद इंटर कालेज में स्वास्थ्य जांच एवं जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। शिविर का उद्घाटन संयुक्त रूप से मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीरेंद्र सिंह और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के पूर्व मंडलीय प्रबंधक डा. राजाराम यादव ने किया।
शिविर का उद्घाटन करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि किशोर/किशोरियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने की बहुत ही आवश्यकता है तथा उन्हें स्वयं भी इस बात का ख्याल रखना चाहिए। किशोरियाँ आगे चलकर वैवाहिक जीवन में बधेंगी और माँ का उत्तरदायित्व निभाएंगी। वह स्वस्थ होंगी तभी गर्भ में पल् रहा बच्चा भी स्वस्थ होगा। किशोरियों में स्वास्थ्य संबंधी एक आम समस्या एनीमिया यानि खून की कमी है। इसके कारण न तो पढ़ने में मन लगता है और न ही अन्य किसी काम को करने में। जल्द थकावट आती है और एकाग्रता में कमी आती है। इसलिए समय-समय पर उन्हें हीमोग्लोबिन की जांच कराते रहना चाहिए और आयरन की गोलियों का सेवन भी करना चाहिए। हीमोग्लोबिन की समस्या केवल किशोरियों में हीं नहीं बल्कि किशोरों में भी आम है, इसलिए उन्हें भी इन बातों का पालन करना चाहिए।
डा. राजाराम ने कहा कि व्यक्तिगत स्वच्छता, सामु- दायिक स्वच्छता एवं संतुलित आहार अपनाकर हम स्वयं एवं समाज को स्वस्थ रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि एनीमिया से बचने के लिए हरी सब्जियां, दालों आदि का सेवन करें। मौसमी फलों एवं सब्जियों का सेवन जरूर करें। स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक है कि जंक फूड के सेवन से बचें। यह जीभ का स्वाद तो बढ़ाता है लेकिन इसमें पौष्टिक तत्वों का अभाव होता है।
इस मौके पर 400 छात्र- छात्राओं, शिक्षकों और सामान्य नागरिकों का वजन, लंबाई, आँखों और दांतों की जांच की गइ। 41 छात्राओं ने हीमोग्लोबिन की जांच कराई जिसमें लगभग 24 में खून की कमी पाई गई। इसके साथ ही दवा का वितरण भी किया गया और स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण संबंधी जानकारी दी गई।
पूर्व मंडलीय प्रबंधक ने एसआरएमयूके कुलपति डा. देवेन्द्र कुमार शर्मा और मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान संकाय की अधिष्ठाता प्रो. विजया सेठी को धन्यवाद दिया।
इस मौके पर हरचन्दपुर सीएचसी अधीक्षक डा. शरद कुशवाहा, ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक आरती सिंह, मातृ परामर्शदाता यासीन अहमद, एसआरएमयू के डा. अनिल कुमार, डा. जीतेंद्र कुमार यादव, डा. अजय कौशल, डा. सपमा शर्मा, आरती सिंह, प्रियंका अग्रवाल और जनपद इंटर कालेज के प्रधानाचार्य राकेश बाबू उपस्थित रहे।

Next Post

ब्लाक स्तरीय/ग्राम प्रधान/अध्यापकों की संगोष्ठी कार्यशाला एवं उन्मुखीकरण कार्यशाला संपन्न

(अरविंद […]
👉