परीक्षाओं की वजह से पैदा होने वाले तनाव को दूर करने एक अनूठा संवादात्मक अवसर – 30 दिसंबर 2022 तक माईगव पर रजिस्ट्रेशन

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time10 Minute, 52 Second

(एडवोकेट किशन सनमुखदास भावनानी) वर्तमान विशाल डिजिटल युग में शारीरिक तो क्या मानसिक मेहनत करने में भी आलस आने लगा है, क्योंकि की बोर्ड पर एक क्लिक से दुनिया की पूरी जानकारी स्क्रीन पर आ जाती है, तो फिर शारीरिक या मानसिक मेहनत करने का क्या औचित्य है? यह सोच न केवल आज के युवाओं पर बल्कि हमारे भविष्य के निर्माता बच्चों में भी घर करती जा रही है। जब मानसिक मेहनत की बात आती है तो दिसंबर का महीना होने से परीक्षाओं, सेमेस्टर परीक्षाओं और फरवरी से शुरू होने वाली फाइनल परीक्षाओं की घंटी बजती है, जिसमें छात्रों को मानसिक मेहनत कर पेपर में लिखना और ओरल प्रेजेंटेशन देना होता है। यहां कोई की बोर्ड पर क्लिक या कापी पेस्ट से काम नहीं चलता इसलिए छात्रों में परीक्षाओं की वजह से भारी तनाव पैदा हो जाता है और इसे देखकर अभिभावक और शिक्षक भी चिंतित हो जाते हैं कि बच्चों का तनाव कैसे दूर किया जाए? इसी गुत्थी को किसी ताले की चाबी की तरह शिक्षा मंत्रालय द्वारा पिछले 5 वर्षों से प्रतिवर्ष खोली जाती है, जो है परीक्षा पे चर्चा, जिसमें सबसे बड़ी बात माननीय पीएम खुद छात्रों शिक्षकों अभिभावकों को परीक्षा और उसके कारण आने वाले तनाव से मुक्त करने के मंत्र साझा करते हैं, जिसका बहुत अधिक सकारात्मक प्रभाव हमें पिछले वर्षों से देखने को मिला है। मैं स्वयंम भी इस परिचर्चा को पिछले 3 वर्षों से टीवी चैनलों पर आनलाइन देखा हूं, जो प्रोत्साहन को गौरवविंत करने वाली बात है। चूंकि परीक्षा पे चर्चा 2023 की जानकारी पीएम कार्यालय द्वारा पीआईबी और पीएम ट्विटर पर तथा केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के ट्विटर हैंडल से दी गई है, जिसमें शामिल होने की अंतिम तारीख 25 नवंबर से 30 दिसंबर 2022 है। इसलिए हम आज इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करेंगे, पीएम के साथ परीक्षा पे चर्चा 2023- साथियों बात अगर हम परीक्षा पे चर्चा 2023 में रजिस्ट्रेशन की करें तो पीआईबी के अनुसार, बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र अब परीक्षा पे चर्चा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यह एक ऐसा कार्यक्रम है जिसमें पीएम बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों के साथ बातचीत करते हैं। इस चर्चा में अभिभावक और शिक्षक भी शामिल होते हैं। इसमें भाग लेने के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 25 नवंबर 2022 से शुरू हो चुकी है हम 30 दिसंबर 2022 तक रजिस्टर कर सकते हैं। इसके लिए मायगव पर जाकर आनलाइन रजिस्टर कर सकते हैं। छात्र, अभिभावक और शिक्षक के लिए अलग-अलग सेगमेंट हैं। हम अपनी कैटेगरी में ही रजिस्टर करें। जिन छात्रों के पास इंटरनेट की सुविधा, ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर नहीं है, वे परीक्षा पे चर्चा 2023 में शिक्षक आप्शन के जरिए भाग ले सकते हैं। एक शिक्षक रजिस्टर करने के बाद अपनी आईडी से लागिन करके एक बार में एक या ज्यादा स्टूडेंट्स की डीटेल सबमिट कर सकता है। इसके लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी। हम फ्री में रजिस्टर कर सकते हैं। सही तरीके से रजिस्टर करने के बाद ही हमको पीएम के साथ प्रोग्राम में हिस्सा लेने का मौका मिल सकेगा। साथियों बात अगर हम परीक्षा पे चर्चा 2023 की रूपरेखा की करें तो , दिनांक 30 नवंबर 2022 को पीएम द्वारा किए गए ट्वीट के अनुसार, छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को परीक्षा पे चर्चा 2022 के छठवें संस्करण में भाग लेने और पीएम से मार्गदर्शन लेने का मौका पाने के लिए आमंत्रित किया। कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों का चयन एक आनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से किया जाएगा।
साथियों पीपीसी 2023 में छात्रों के लिए अलग-अलग थीम बताई गई है। रजिस्टर करते समय हमको कोई एक थीम चुननी होगी। हर एक्टिविटी के लिए शब्द सीमा बताई गई है, उससे ज्यादा न लिखें। पीएम से जो भी सवाल पूछ रहे हैं उन्हें लिखने के लिए वर्ड लिमिट 500 है। कापी-पेस्ट करने से बचें। आपके जवाब ओरिजिनल, क्रिएटिव और आसान होने चाहिए। सफलतापूर्वक रजिस्टर करने के बाद सभी छात्रों को एक डिजिटल सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। हम उसे माईगव से डाउनलोड कर सकेत हैं। रजिस्टर करते समय छात्र अपना, अभिभावक या अपने शिक्षक का मोबाइल नंबर इस्तेमाल कर सकते हैं। अलग-अलग थीम में जीतने वाले छात्रों को स्पेशल परीक्षा पे चर्चा किट दी जीएगी जिसमें पीएम द्वारा लिखी गई किताब एग्जा्म वारियर्स भी होगी। इसके अलावा एनसी ईआरटी डायरेक्टर द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाएगा। ध्यान रखें- सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि रजिस्ट्रेशन के दौरान आप जो भी लिखेंगे, उसमें कुछ भी ऐसा न हो जो अनुचित उकसाने वाला लगे। हमारे द्वारा दी गई जानकारी को सरकार आगे जरूरत के अनुसार किसी भी तरीके से इस्तेमाल कर सकती है। हालांकि, अभी यह तय नहीं हो पाया है कि परीक्षा पे चर्चा 2023 कब और कहां होगी।
साथियों शिक्षा मंत्रालय ने अपने सोशल मीडिया हैंडल में परीक्षा पे चर्चा में भाग लेने का आह्वान करते हुए कहा कि अपने डर को दूर करने और त्योहारों की तरह परीक्षा मनाने का मंत्र जानें! इसमें कहा गया है, परीक्षा पे चर्चा 2023 की गतिविधियों में भाग लें और पीएम के साथ सीधे बातचीत करने का मौका पाएं। वहीं, माय गव वेबसाइट पर बताया गया है कि परीक्षा के तनाव को पीछे छोड़ने और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित होने का समय आ गया है! पीएम माता पिता और शिक्षकों के साथ भी बातचीत करेंगे, ताकि छात्रों को उनके सभी सपनों और लक्ष्यों को पूरा करने में सहायता कर सके और उन्हें सक्षम बनाया जा सके। इसके अलावा मीगोव पर प्रतियोगिताओं के माध्यम से चुने गए लगभग 2050 छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को शिक्षा मंत्रालय द्वारा पीपीसी किट उपहार में दी जाएगी।
साथियों अगर हम अपने परीक्षाओं को लेकर भारी तनाव में जी रहे हैं तो हमें परीक्षा पे चर्चा के छठे संस्करण में भाग लेकर इस तनाव को दूर करने के लिए एक व्यापक उच्च स्तरीय मार्गदर्शन की जरूरत है, जिसमें हमारे मन में उभरे सवालों के जवाब की जरूरत है। अपनी परेशानी उच्च स्तर पर साझा करने की जरूरत है, बस! इन्हीं सभी जिज्ञासाओं को पूरा करने के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा इस वर्ष 2023 में परीक्षाओं के पूर्व, परीक्षा पे चर्चा, 2023 एक अनूठा संवादात्मक कार्यक्रम कर रहा है जिसमें विशेष खासियत यह है कि इस चर्चा में जिज्ञासाओं का निराकरण माननीय पीएम करेंगे जो अपने आप में एक प्रोत्साहन को गौरवविंत करने वाली बात होगी। हालांकि ऐसा कार्यक्रम पिछले 5 वर्षों से किया जा रहा है इसका विशेष महत्त्व कोरोना काल 2020 से अभी 2022 तक अत्यंत सार्थक समझ में आया था, क्योंकि बच्चे अति उत्साहित हो गए थे, और परीक्षाओं की वजह से पैदा होने वाले तनाव को दूर करने के लिए यह एक सकारात्मक पहल और उपाय सिद्ध हुआ था।
साथियों क्योंकि मैंने भी विद्यार्थियों से परिचर्चा करते हुए यह कार्यक्रम टीवी चैनलों पर पिछले 3 वर्षों से देख रहा हूं कि किस तरह माननीय पीएम बच्चों को प्रोत्साहन और उनकी जिज्ञासाओं का समाधान कर रहे थे। अतः अगर हम उपरोक्त पूरे विवरण का अध्ययन कर उसका विश्लेषण करें तो हम पाएंगे कि पीएम के साथ परीक्षा पे चर्चा 2023, परीक्षाओं की वजह से पैदा होने वाले तनाव को दूर करने एक अनूठा संवादात्मक अवसर। 30 दिसंबर 2022 तक माईगो पर रजिस्ट्रेशन। छात्रों अभिभावकों शिक्षकों की जिज्ञासाओं का निराकरण माननीय पीएम करेंगे, जो प्रोत्साहन को गौरवविंत करने करने वाली बात है।

Next Post

11 दिसंबर को गोवा के दौरे पर रहेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नए हवाई अड्डे का करेंगे उद्घाटन

Dec […]
👉