विश्व एड्स दिवस पर हुआ भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 12 Second

(संदीप सक्सेना)
बलरामपुर। एम एल के पी जी कालेज बलरामपुर सभागार में उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी व राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार को विश्व एड्स दिवस के अवसर पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदानकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर एवं माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करके हुआ। प्रतियोगिता में विश्व एड्स दिवस 2022 की थीम समानता विषय पर प्रतिभागियों ने अपने-अपने विचार प्रकट किए। निर्णायक डा. दिनेश मौर्य, डा. अनामिका सिंह व डा. अभयनाथ ठाकुर ने तथ्यों व प्रदर्शन के आधार पर बीए 3तक के देवेश कुमार को प्रथम, बीए 3तक के अजय चतुर्वेदी को द्वितीय व बीए 3तक की अंशिका पाण्डेय को तृतीय पुरस्कार के लिए चुना। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रो0 श्रीप्रकाश मिश्र ने कहा कि विश्व एड्स दिवस पर भारत जैसे देश में आगे बढ़कर समर्थन की आवश्यकता है। भारतीय संस्कृति में रहने वाला प्रत्येक नागरिक को सोचना होगा कि आखिर किन कारणों से हमें एड्स की बीमारी पर चर्चा करनी पड़ रही है। अब समाज में विश्वास और एक दूसरे के लिए संबंधों के जीने का ताना-बाना खत्म हो रहा है और इस खात्मे के साथ- साथ व्यक्तिगत जीवन की निजता, गोपनीयता जैसे शब्दों ने हमें जिस ओर धकेला वह एड्स बनकर हमारे सामने आया। मुख्य अतिथि जिला क्षय रोग अधिकारी डा. सजीवन लाल ने छात्र- छात्राओं को एड्स के बारे में विधिवत जानकारी देते हुए उनके लक्षणों व बचाव के बारे में जानकारी दी। राष्ट्रीय सेवा योजना के नोडल अधिकारी डा. राजीव रंजन ने कहा कि एड्स पीड़ितों से समानता का भाव रखना ही मानवीयता है। संविधान में वर्णित प्रस्तावना के अनुसार सामाजिक आर्थिक व राजनीतिक न्याय को उस दिशा में ले जाना है जहाँ पर प्रत्येक व्यक्ति स्वस्थ हो और मूल अधिकार स्थापित करने में वह सक्षम हो। क्षय विभाग के सूर्य नारायण त्रिपाठी ने कहा इस बीमारी का इलाज जागरूकता ही है इसलिए हम सब को इस कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। अतिथियों का स्वागत कार्यक्रम अधिकारी डा. रमेश शुक्ल ने व धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम अधिकारी डा. राम रहीश ने किया। कार्यक्रम अधिकारी डा. आशीष कुमार लाल व डा. आलोक शुक्ल ने बैज लगाकर अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन सह संस्कृति निदेशक लेफ्टिनेंट डा. देवेन्द्र कुमार चैहान ने किया।
इस अवसर पर डा. राहुल कुमार, डाक्टर राहुल कुमार यादव, डाक्टर कृतिका तिवारी, डाक्टर श्रवण कुमार, विपिन तिवारी, अजय श्रीवा स्तव, सौम्या शुक्ला, राशि सिंह आदि उपस्थित रहे।

Next Post

बीती रात चोरों ने पंचायत भवन का ताला तोड़कर लाखों का सामान किया पार

(राजन […]
👉