हिमाचल विस चुनाव: कांग्रेस के घोषणा पत्र में धार्मिक पर्यटन के लिए विशेष बजट

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 25 Second
 Nov 06, 2022
इस खंड में सबसे बड़ा वादा राज्य के सभी बुजुर्गों के लिए किसी भी तीर्थस्थल के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा की बात शामिल है, जिसमें कांग्रेस ने हर चार साल में इस तरह की यात्रा का खर्च उठाने का वादा किया है। इसमें परिचारकों के लिए ऐसी यात्राओं पर बुजुर्गों के साथ जाने का प्रावधान शामिल है।

कांग्रेस ने शनिवार को हिमाचल प्रदेश में अपने चुनावी घोषणा पत्र में हर विधानसभा क्षेत्र में सभी बुजुर्गों के लिए चार साल में एक बार मुफ्त तीर्थयात्रा से लेकर धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बजट आवंटित करने तक के महत्वाकांक्षी वादों को सामने रखा है। यहां शिमला के राजीव भवन में जारी पार्टी के घोषणापत्र में ‘‘देवस्थान और तीर्थ यात्रा’’ शीर्षक वाला एक अलग खंड शामिल है।

इस खंड में सबसे बड़ा वादा राज्य के सभी बुजुर्गों के लिए किसी भी तीर्थस्थल के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा की बात शामिल है, जिसमें कांग्रेस ने हर चार साल में इस तरह की यात्रा का खर्च उठाने का वादा किया है। इसमें परिचारकों के लिए ऐसी यात्राओं पर बुजुर्गों के साथ जाने का प्रावधान शामिल है। हिमाचल प्रदेश के एआईसीसी प्रभारी राजीव शुक्ला ने ‘‘देव भूमि विकास निधि’’ की भी घोषणा की, एक ऐसा कोष है जिसके तहत धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के वास्ते प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए बजट आवंटित किया जाता है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित भाजपा के शीर्ष नेता भी अपनी चुनावी सभाओं में धार्मिक मुद्दे को उठा रहे हैं और लोगों से पूछ रहे हैं कि क्या कांग्रेस ने कभी देश में मंदिरों के जीर्णोद्धार की परवाह की है, जो कि भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में किया है।

कांग्रेस ने राज्य समर्थित मंदिरों में वार्षिक योगदान को दोगुना करने का वादा किया है। मंदिर के पुजारियों के वेतन को भी अब जो मिल रहा है उससे दोगुना कर दिया जाएगा। घोषणा पत्र में यह भी कहा गया है कि धार्मिक पर्यटन को मजबूत करने के लिए पर्यटन सर्किट विकसित किए जाएंगे और राज्य में मंदिरों के जीर्णोद्धार और आधुनिकीकरण के लिए विशेष बजट बनाया जाएगा।

Next Post

झामुमो-कांग्रेस ने ईडी के समन के खिलाफ प्रदर्शन किया, राजद ने दूरी बनायी

 Nov […]
👉