विराट कोहली बन गए हैं टीम इंडिया की सबसे कमज़ोर कड़ी? इंग्लैंड के खिलाफ फॉर्म में लौटे भारतीय गेंदबाद

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time7 Minute, 55 Second

Jul 10, 2022
भारतीय क्रिकेट टीम बदल रही है! क्रिकेट लवर्स पिछले कुछ सालों से टीम इंडिया के एक कमजोर रूप को देख रहे थे। भारतीय क्रिकेट टीम की ऐसी हालत के पीछे आखिर क्या कारण थे वह किसी को नहीं पता लेकिन फैंस के बीच मैदान में जब टीम इंडिया उतरती और खेलती, तब मैच देखने में मजा नहीं आता था।

भारतीय क्रिकेट टीम बदल रही है! क्रिकेट लवर्स पिछले कुछ सालों से टीम इंडिया के एक कमजोर रूप को देख रहे थे। भारतीय क्रिकेट टीम की ऐसी हालत के पीछे आखिर क्या कारण थे वह किसी को नहीं पता लेकिन फैंस के बीच मैदान में जब टीम इंडिया उतरती और खेलती, तब मैच देखने में मजा नहीं आता था। खेल में आक्रामकता का आभाव, ढीली गेंदबादी, खेल खत्म होने से पहले ही हथियार डाल देना, बल्लेबाजों का फॉर्म से आउट होना। कुछ एक बल्लेबाजों ने टीम की जिम्मेदारी अपने सिर पर उठा रखी थी लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने इंग्लैंड दौरे पर गयी भारत की टीम का रंग कुछ अलग दिखायी पड़ा! कुछ सालों से कमजोर पावरप्ले की शुरूआत करने वाली टीम इंडिया ने शायद अपनी क्रिकेट की रणनीति में बदलाव किया था। इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम इंडिया ने 2-0 की बढ़त हासिल करके सीरीज अपने नाम कर ली है। रविवार (10 जुलाई 2022) को टीम सीरीज का आखिरी मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगी। मैच 6 बजे से शुरू होगा।
पावर प्ले में टीम इंडिया ने दिखाई आक्रामकता
टीम इंडिया अपने विकेट बचाने के लिए पावर-प्ले में बहुत संभलकर खेलती थी लेकिन इंग्लैंड के लिखाफ पावर-प्ले में बिना विकेट गवाने के डर से टीम इंडिया आक्रामक खेली। पावर प्ले में रोहित शर्मा और ऋषभ पंथ ने ओपनिंग की और निडर अंदाज में खेले। बहुत दिनों बाद रोहित शर्मा का बेबाद अंदाज से क्रिकेट खेलने वाला स्टाइल फैंस ने मैदान में देखा। छह ओवर यानी पावरप्ले के बाद सिर्फ़ एक विकेट के नुकसान पर 61 रन बने थे। रोहित शर्मा ने 20 बोलों में 31 रन बनाए जिसमें उन्होंने कई चौके-छक्के लगाए आखिर में रिचर्ड गीशन की गेंद पर कप्तान आउट हो गये। पहली बार मैदान में उतरी रोहित और ऋषभ की जोड़ी ने 29 गेंद पर 49 रन जड़े। इसके लग रहा था कि स्कोर शायद 200 के पार जाएगा लेकिन रोहित के आउट होने के बाद 89 रनों पर भारत ने अपने एक साल 5 विकेट गंवा दिए। 10 बॉलों के अंदर ऋषभ पंद, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या और सुर्यकुमार यादव आउट हो गये। भले ही भारत ने अपने विकेट गिराए लेकिन भारत के खेलने के अंदाज में परिवर्तन नहीं दिखा। विकेट के दवाब के बाद भी भारत का स्कोर बोर्ड चल रहा था। दिनेश कार्तिक और रवींद्र जडेजा के कंधों पर एक सम्मान जनक स्कोर खड़ा करने की जिम्मेदारी आयी। जिसे जडेजा ने निभाया भी। टीम ने इंग्लेंड को 170 रनों का टारगेट दिया।
विराट कोहली आये और विराट कोहली गये (3 गेंद पर 1 रन)
आयरलैंड के खिलाफ एक अर्धशतक लगाकर शानदार फॉर्म में चल रहे दीपक हुड्डा ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में भी शानदार खेल खेला लेकिन विराट की वापसी के लिए दी दीपक को बाहर कर दिया गया। विराट कोहली फॉर्म में नहीं है शायद ये बात हिंदुस्तान का बच्चा-बच्चा जान गया है। पिछले कुछ सालों से विराट का बल्ला शांत है। 200 की स्ट्राइक रेट से खेलने वाला और टीम इंडिया को शिखर पर पहुंचाने वाला खिलाड़ी इस समय अपने करियर के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। विश्व कप के लिए टीम तैयार हो रही है और विराट कोहली रन ही नहीं बना पा रहे हैं। ऐसे में विराट के विश्व कप खेलने को लेकर भी कई तरह की चर्चा हो रही है। विराट कोहली को फॉर्म में वापसी करनी होगी अगर वह चाहते है कि भारत विश्व कप जीते! एग्रेसिव खेलने के निर्देशों का पालन करते हुए विराट ने अपने बल्लेबाजी करने के तरीके से विपरीत तीसरी गेंद पर ही शॉट खेलने का ट्राई किया और कैंच आउट हो गये। उन्होंने तीन गेंद में एक रन बनाया।
भारतीय क्रिकेट की शानदार गेंदबाजी
समकालीन क्रिकेट में बहुत कम गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार से बेहतर गेंद को स्विंग करा पाते हैं लेकिन सफेद कूकाबूरा गेंद से तीन दिन में दूसरी बार इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम को झकझोरने के बाद भारत के इस तेज गेंदबाज ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि वह गेंद को स्विंग करा रहे हैं या हालात के कारण ऐसा हो रहा है। या फिर गेंद ही खुद स्विंग हो रही है। इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैच की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में भारत को 2-0 की बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभाने के बाद भुवनेश्वर ने कहा, ‘‘ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं पता (गेंद स्विंग क्यों कर रही है)।’’ उन्होंने कहा, ‘‘क्योंकि मैं यहां कई बार आ चुका हूं और मैंने यहां पिछली जो कुछ श्रृंखलाएं खेली हैं उनमें गेंद स्विंग नहीं कर रही थी। इसलिए हां, मैं भी हैरान था कि सफेद गेंद स्विंग कर रही है और लंबे समय तक स्विंग कर रही है, विशेषकर टी20 प्रारूप में। विकेट पर अधिक उछाल भी है। इसलिए हां, जब गेंद स्विंग करती है तो आप अधिक लुत्फ उठाते हो।’’ इस तेज गेंदबाज ने कहा, ‘‘लेकिन ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं पता कि इसे मैं स्विंग करा रहा हूं, परिस्थितियों के कारण ऐसा हो रहा है या फिर गेंद के कारण ऐसा है लेकिन हां, मुझे खुशी है कि गेंद स्विंग कर रही है।’’

Next Post

भारत में कोरोना वायरस के 18,257 नए मामले, 42 मरीजों की मौत

Jul […]
👉