सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायतों का निस्तारण औपचारिक रूप से नहीं पूर्ण मानक एवं गुणवत्ता के आधार पर करें -डीएम

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time5 Minute, 33 Second

(अली हैदर) बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिकायतों का निस्तारण औपचारिक रूप से नहीं पूर्ण मानक एवं गुणवत्ता के आधार पर करना सुनिश्चित करें और शिकायत की स्थलीय जांच पर जाने से पूर्व शिकायतकर्ता को अपने आने के समय और स्थान की जानकारी दें ताकि वह वहां उपस्थित होकर जांच में सहयोग करे। उन्होंने निर्देश दिए कि शिकायत का निस्तारण सभी गुणवत्तापूर्वक माना जाएगा, जब शिकायत कर्ता संतुष्ट हो। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि किसी कारण शिकायत का निस्तारण होना सम्भव न हो सके तो शिकायतकर्ता को उसके अनिस्तारित होने के कारणों की स्पष्ट जानकारी उपलब्ध कराएं ताकि वह उसी शिकायत पुर्नावृत्ति न होने पाए। उन्होंने नगर पालिका परिषद नजीबाबाद द्वारा नाले के निर्माण में अनियमितता की शिकायत पर उसकी गुणवत्ता की जांच के लिए अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को मौके पर भेज कर मुआयना करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी उमेश मिश्रा आज नजीबाबाद तहसील के डवाकरा हॉल में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिकायत कर्ता द्वारा अपनी शिकायत दुबारा प्रस्तुत करने का सीधा अर्थ है कि उसकी शिकायत को गम्भीरतापूर्वक सुना नहीं गया या उसका गुणवत्तापूर्ण निस्तारण नहीं किया गया है। उन्होंने सभी अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि विभागीय जन शिकायतों का पूर्ण गुणवत्ता और मानक के अनुरूप निस्तारण करना सुनिश्चित करें और प्रयास करें कि मौके पर जा कर शिकायतकर्ता से सम्पर्क कर स्थानीय लोगों से भी वार्ता करें ताकि शिकायत की सत्यता प्रमाणित होने के साथ-साथ उसका निस्तारण भी गुणवत्तापरक होना संभव हो सके। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा आयोजित होने वाले जनता दर्शन के दौरान यदि इस प्रकार का कोई मामला संज्ञान में आता है कि शिकायत कर्ता को अधिकारी उपलब्ध नहीं मिला अथवा उसकी शिकायत को गंभीरता पूर्वक नहीं सुना गया तो संबंधित अधिकारी के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही करते हुए शासन को लिखा जाएगा।
उन्होंने कहा कि शासन की स्पष्ट मंशा है कि प्रदेश के नागरिकों को शासकीय योजनाओं एवं विकास कार्यों का लाभ पहुंचे और कोई भी पात्र व्यक्ति जन कल्याणकारी योजनाओं के फायदे से महरूम न रहे। उन्होने निर्देश दिये कि सभी अधिकारी प्राप्त शिकायतों को पूर्ण गुणवत्ता और मानक के साथ निस्तारित करना सुनिश्चित करें और शिकायतकर्ता की संतुष्टि भी निश्चित रूप से प्राप्त कर लें, शिकायतकर्ता को संतुष्ट किये बिना शिकायत का निस्तारण स्वीकार्य नहीं होगा। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि सभी अधिकारी आईजीआरएस पोर्टल का नित्य अवलोकन करें और उस पर शिकायत पाए जाने पर उसके निराकरण की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
सम्पूर्ण समाधान दिवस की समाप्ति के उपरांत जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा तहसील प्रांगण में दो पौधे जिनमें एक अमरूद तथा एक छायादार औषधि का पौधा शामिल है, रोपित किए। आज आयोजित होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 48 शिकायतें दर्ज हुईं, जिनमें से 4 शिकायतों का निस्तारण उपस्थित विभागीय अधिकारियों के माध्यम से मौके पर ही कर दिया गया। तहसील दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 विजय कुमार गोयल, परियोजना निदेशक डीआर डीए ज्ञानेश्वर तिवारी, उप जिलाधिकारी, तहसीलदार एवं क्षेत्राधिकारी पुलिस नजीबा बाद, के अलावा सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Next Post

पत्रकारों के साथ मारपीट करने वाले ग्यारह डाक्टरों के खिलाफ गम्भीर धाराओं में मुकदमा दर्ज

(मनोज […]
👉