स्कूलों में बनाए गए पैकिंग एवं सीलिंग कक्षों का किया निरीक्षण

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 0 Second

(अली हैदर) बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने निर्देश दिए कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित परीक्षा सत्र-2022 के अंतर्गत छात्र-छात्राओं को परीक्षा के लिए उपलब्ध कराए जाने वाले प्रश्न पत्रों का संरक्षण एवं रखरखाव मानक के अनुसार करना सुरक्षित करें और सीलिंग एवं पैकिंग कक्ष में लगे हुए सीसीटीवी कैमरे का 24 घंटे संचालन करें और उसका बैकअप भी सुरक्षित रखें।
उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सीसीटीवी कैमरे का नियमित संचालन एवं रिकार्डिंग परीक्षा समाप्त होने तक जारी रखा जाए और उसके बैकअप को भी सुरक्षित रखा जाए ताकि आवश्यकता होने पर उसका अवलोकन किया जा सके।
जिलाधिकारी श्री उमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक डा. द्दर्मवीर सिंह के साथ स्थानीय वैदिक कन्या इंटर कालेज तथा बिजनौर इंटर कालेज में प्रश्न पत्रों को सुरक्षित रखने के लिए स्थापित सीलिंग एवं पैकिंग तथा सीसीटीवी मानिटरिंग कक्षों का निरीक्षण करते हुए उपस्थित प्रधाना चार्य एवं केंद्र व्यवस्थापक को निर्देशित कर रहे थे।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने संबंधित स्कूलों के प्रधानाचार्य, केंद्र व्यवस्थापक एवं स्टैटिक्स मजिस्ट्रेट के सम्मुख प्रश्न पत्रों का मुआयना करने के लिए प्रश्न पत्र रखी जाने वाली सील्ड अलमारी को खुलवा कर देखा और विभिन्न विषयों पर आधारित प्रश्नपत्रों के लिफाफों का अवलोकन किया।
विभिन्न विषयों के प्रश्न पत्र नियम अनुसार पैकिंग अवस्था में सील्ड पाए जाने पर उन्होंने संतोष व्यक्त किया और निर्देश दिए कि सभी प्रश्न पत्रों को सुरक्षा के निर्धारित मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए सुरक्षित एवं सुव्यवस्थित रूप से रखें तथा पैकिंग एवं सीलिंग कक्ष में अनावश्यक रूप से स्टाफ का आवागमन नहीं होना चाहिए और न ही कोई अना वश्यक व्यक्ति उस कक्ष में प्रवेश करे। उन्होंने यह भी निर्देश दिए थे पैकिंग एवं सीलिंग कक्ष में अपरिहार्य कारणों से यदि स्कूल स्टाफ का कोई व्यक्ति प्रवेश करता है तो वहां मौजूद विजिट रजिस्टर में नाम, समय तथा वहां आने के कारण का निश्चित रूप से उल्लेख किया जाए।
उन्होंने कक्ष के प्रवेश द्वार पर भी 24 घंटे संचालित रहने वाले सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए ताकी कक्ष में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों और उसके आसपास होने वाली गतिविधियों को रिकार्ड किया जा सके।
इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण रामार्ज, जिला विद्यालय निरी क्षक राजेश कुमार, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट मोहित कुमार के अलावा अन्य संबंधित अधि कारी मौजूद थे।

Next Post

भारत में कोविड-19 के 1,096 नये मामले, 81 मरीजों की मौत

अप्रैल […]

You May Like

👉