जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदान प्रक्रिया के सुचारू एवं पारदर्शी रूप से सम्पन्न कराने के लिए मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time6 Minute, 46 Second

(अली हैदर) बिजनौर। जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश मिश्रा द्वारा मतदान प्रक्रिया के सुचारू, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी रूप से सम्पन्न कराने के लिए विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सभी मतदान कार्मिकों को अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए पूरी तरह से सतर्क व मुस्तैद पाया गया। मतदान निर्धारित समय प्रातः 7 बजे से विधिवत प्रारम्भ हो गया था। उन्होंने विभिन्न मतदेय स्थलों का भ्रमण करते हुए पीठासीन अधिकारियों, मतदान अधिकारियों सहित सुरक्षा में लगे समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड-19 कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पंक्तिबद्ध तरीके से समय के अनुसार मतदान सम्पन्न कराएं।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा द्वारा दोपहर सपरिवार स्थानीय लुईस ली पार्कर स्कूल में स्थापित मॉडल मतदान केन्द्र के रूप में स्थापित मतदान केन्द्र में जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया तथा मतदान के पश्चात सभी जिला वासियों का आह्वान किया कि लोकतंत्र के इस महान पर्व पर अपनी गरिमापूर्ण भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए शत प्रतिशत रूप से मताधिकार का निश्चित रूप से प्रयोग करें। उन्होंने मॉडल मतदान केन्द्र के रूप में विकसित सेल्फी प्वाइंट पर अपने परिवार के साथ फोटोग्राफी करा कर मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित भी किया। जिलाधिकारी श्री मिश्रा के साथ ही ज्वाइंट मजिस्ट्रेट विक्रमादित्य सिंह मलिक ने भी अपनी पत्नी के साथ इसी मतदान केन्द्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वायरलेस से पल-पल की सूचनाओं का आदान प्रदान करते रहें तथा सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट व जोनल मजिस्ट्रेटों को सन्देश दिए जाते रहे कि वह मतदान क्षेत्रों में अपनी भ्रमण की गतिशीलता बनाए रखें और कहीं से भी यदि कोई अप्रिय घटना की सूचना मिलती है तो तत्काल उक्त मतदान स्थल पर स्वयं जाकर तहकीकात करें तथा मतदान में बाधा न उत्पन्न होने दें। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि मतदान स्थलों के लिये निर्धारित परिधि (100 मीटर) के दायरे में किसी भी प्रकार की भीड़ न इकट्ठा होने दें तथा जो लोग मतदान कर चुके हों, उन्हें तुरन्त मतदान स्थल से बाहर कर घर जाने के लिए निर्देशित करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश मिश्रा ने मतदान दिवस पर प्रातः से ही दर्जनों बूथों पर स्वयं पहुंचे तथा मतदान कार्यो का जायजा लिया। उन्होंने समस्त पीठासीन अधिकारियों को निर्देशित किया कि मतदान के दौरान पोलिंग एजेन्ट को निर्देशित करें कि वे मतदान कार्यो को निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशो के अनुरूप निष्पक्ष, निर्भीक भय रहित होकर मतदान करायें तथा किसी भी एजेन्ट के पास मोबाइल, पान-मसाला, बीड़ी-सिग्ररेट आदि वस्तु नहीं होनी चाहिए। उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिये कि वे पल पल की जानकारी कन्ट्रोल रूम को देते रहें तथा यदि किसी मतदेय स्थल पर किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत हो तो यथासम्भव मौके पर पहुंचकर तत्काल उसका निराकरण करा लें। उन्होने कहा प्रत्येक दशा में सकुशल निष्पक्ष शान्ति तरीके से मतदान को सफल कराये।
जिलाधिकारीे मतदान स्थल पर तैनात पोलिंग एजेन्टों को सख्त हिदायत दी कि यदि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी या अव्यवस्था होती है तो इसके जिम्मेदार पोलिंग एजेन्ट भी होंगे। उन्होंने कई मतदेय स्थलों पर एजेन्ट्स को जरूरी दिशा निर्देश देते हुए कहा कि एजेन्ट मतदेय स्थल से बाहर रहकर ही कार्य करें तथा मतदाताओं को किसी भी प्रकार का पर्चा या चुनाव निशान दिखाकर वार्ता नहीं करेंगे, उन्हें केवल मतदाताओं की पहचान करनी है, यदि कोई भी अभिकर्ता इस बात का उल्लंघन करता पाया गया तो उसे तुरन्त परिचय जमा करवाकर बाहर कर दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने मतदाताओं को आश्वस्त करते हुए कहा कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग बेखौफ और स्वतंत्रतापूर्वक होकर करें, जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इन्तजाम किए गए हैं तथा मतदान प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी करने या कानून एवं शांति व्यवस्था को धूमिल करने वाले तत्वों को कतई बख्शा नहीं जाएगा फिर चाहे कितना ही प्रभावी व्यक्ति हो।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर विक्रमादित्य सिंह मलिक, जिला क्रीड़ा अधिकारी राजवीर यादव के अलावा अन्य प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

Next Post

संजय लीला भंसाली ने आलिया भट्ट को Gangubai Kathiawadi के लिए क्यों चुना? क्या है बड़ी वजह

 फरवरी […]
👉