धूमधाम से मनाई गयी सूर्य देव की जयन्ती

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 24 Second

(मो. रिजवान) प्रयागराज। प्रयागराज संगम नगरी आयोजित माघ मेला के दौरान मेला पुलिस ने स्नानार्थियोंध्श्रद्धालुओं का किया सहयोग सोमवार 7 फरवरी को अचला सप्तमी स्नान पर्व पर संगम की रेती पर आयोजित माघ मेला में काफी भीड़ देखने को मिली चारों तरफ से श्रद्धालुध्स्नानार्थी माँ गंगा में स्नान करने के लिए संगम की तरफ चले आ रहे थे। अचला सप्तमी के दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व है। इस दिन भगवान सूर्य की उपासना करने से पापों से मुक्ति मिलती है। माघ मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को सूर्य देव अपने सात घोड़ों वाले रथ पर सवार होकर प्रकट हुए थे जिस कारण से ही हर साल माघ मास की शुक्ल सप्तमी को अचला सप्तमी या सूर्य जयन्ती के रूप में मनाया जाता है। अचला सप्तमी का हिन्दु धर्म में विशेष महत्व है, इस दिन सूर्य देव की पूजा और उनका जलाभिषेक किया जाता है।
श्रद्धालुओं के सुगम आवागमन व सुरक्षित स्नान हेतु व्यापक पुलिस प्रबन्ध किए गए जिसके तहत सम्पूर्ण मेला क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर पुलिस बल तैनात किए गए। माघ मेला क्षेत्र में अचला सप्तमी स्नान पर्व को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस अधीक्षक माघ मेला डॉ0 राजीव नारायण मिश्र द्वारा समस्त थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि स्नान हेतु आने वाले श्रद्धालुओंध्स्नानार्थियों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो, सभी सकुशल स्नान करके मेले का लुत्फ उठाते हुए अपने गंतव्य तक वापस जाएं। मेला क्षेत्र में भीड़ को देखते हुए संदिग्ध व्यक्तियों, लावारिस पड़ी वस्तुओं और महत्वपूर्ण स्थानों की सघन चेकिंग की जा रही थी। सभी थाना प्रभारीध्अन्य ईकाई प्रभारी मय हमराह हर चैराहे-तिराहे पर गश्त करते दिखे। मेले में आने वाले श्रद्धालुओंध्स्नानार्थियों को आवागमन में कोई असुविधा न हो इस हेतु मेला पुलिस द्वारा महावीर पार्किंग स्थल और संगम पार्किंग स्थल तक वाहन ले जाने की छूट दी गई थी। अचला सप्तमी स्नान पर्व को लेकर श्रद्धालुओं/स्नाना र्थियों में काफी उत्साह देखने को पाया जा रहा था। मेला क्षेत्र में सुबह से ही श्रद्धालुओंध्स्नानार्थियों की भीड़ लगातार बढ़ रही थी। पुलिस अधीक्षक माघ मेला लगातार मेला क्षेत्र में रहकर सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित करा रहे थे और ‘कमाण्ड सेण्टर’ के माध्यम से मेला क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरों से मेले का हाल ले रहे थे।
वर्तमान में कोविड-19 के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में ‘कोविड-19 गाइडलाइन्स’ के अनुपालन हेतु अभियान चलाया गया, मास्कध्मुखारण न धारण करने वाले व्यक्तियों की चेकिंग की गई तथा उत्तर-प्रदेश कोविड-19 ( द्वितीय संशोधन नियमावली ) की धारा-15(3) के तहत 143 लोगों के विरुद्ध चालान की कार्यवाही की गई तथा मौके पर ही शमन शुल्क वसूला गया।

Next Post

अशोक बाजपेई ने मतदाता सम्मलेन में व्यक्त किए अपने विचार

(धर्मेन्द्र […]
👉