प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु की गई एक सुविधा केन्द्र ‘तपस्या’ नेशनल-90 की स्थापना

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 46 Second

(राजेश कुमार वर्मा)
लखनऊ। नेषनल पी0 जी0 कालेज, लखनऊ में भूगोल विभाग के अन्तर्गत प्रति योगी परीक्षाओं हेतु एक प्रति योगी परीक्षा सुविधा केन्द्र ‘‘तपस्या’ नेषनल-90 की स्थापना की गई। इसके अन्त र्गत आई.ए.एस., पी.सी.एस., बैंकिंग, एस.एस.सी., आर.ओ. एवं अन्य एक दिवसीय सर कारी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी निषुःल्क करवायी जायेगी। इस केन्द्र में महावि द्यालय में अध्ययनरत् छात्र/ छात्रायें ही पंजीकरण करा सकते हंै।
प्रतियोगी परीक्षा सुविधा केन्द्र में पंजीकरण हेतु छात्र/छात्राओं को प्रवेष परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी जिसमें केवल 90 छात्र/ छात्राओं को मेरिट के आद्दार पर चयनित किया जायेगा। नेषनल प्रतियोगी परीक्षा केन्द्र के अन्तर्गत आज दिनांक 07.05.2024 को ‘‘तपस्या 2024’’ हेतु 90 छात्र/छात्राओं को चयन करने के लिए प्रवेष परीक्षा का आयोजन किया गया। विषेष रूप से यू0पी0एस0सी0 एवं पी0सी0एस0 हेतु महा विद्यालय में अध्ययनरत् लग भग 196 छात्र/छात्राओं ने प्रवेष परीक्षा में प्रतिभाग किया। प्रतियोगी परीक्षाओं की कक्षायें महाविद्यालय में सोमवार से शनिवार को अप रान्ह 02ः00 बजे से सायं 04ः00 तक चलेंगी। कक्षाओं में सभी विषयों का प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर समय सारणी के अनुसार अध्ययन कराया जायेगा जैसे – लंैग्वेज एप्ट्ीट्यूट के लिए हिन्दी, अंग्रेजी भाषा, राजनीतिषास्त्र, इतिहास, भूगोल, रीजनिंग, गणित, कप्यूटर, सांइस टेक्नाॅ लाजी, सीसैट आदि।
इस केन्द्र में विभिन्न विषय विषेषज्ञों द्वारा प्रतियोगी परी क्षाओं की तैयारी करवायी जायेगी जिससे छात्र/छात्राओं का बहुमुखी विकास हो सके।
प्रतियोगी परीक्षाओं को क्रैक करने के लिए समय-समय पर सैम्पल प्रष्नपत्र के माध्यम से टेस्ट भी लिया जायेगा जिससे उन्हें अपनी तैयारी का लेवल पता चल सके। प्रतियोगी परीक्षा सुविधा केन्द्र, ‘‘तपस्या’’ का मोटो सिर्फ छात्र /छात्राओं की अपनी पढ़ाई के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा की भी तैयारी कर सफल बनाना है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के साथ -साथ सप्ताह में एक बार साक्षात्कार भी करवाया जायेगा। जिससे छात्र/छा.त्राओं का कान्फिडेंन्स लेवल बढ़ सके। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो0 देवेन्द्र कुमार सिंह ने प्रतियोगी परीक्षा सुविधा केन्द्र, तपस्या नेषनल-90 की स्थापना पर केन्द्र के संचालक प्रो0 पी0 के0 सिंह, भूगोल विभाग से बताया कि छात्र/ छात्राओं की प्रतियोगी परीक्षा की कक्षायें दिनांक 20 मई 2024 से प्रारम्भ होंगी जिसमें प्रथम पाँच दिन प्रतियोगी परीक्षा के प्रारम्भिक प्रारूप तत्पष्चात् 26 मई 2024 से एक माह तक रैपिड फायर कोर्स चलाया जायेगा।
अंत मे प्राचार्य ने छात्र/ छात्राओं में जागरूकता को बढाते हुए बताया आपे में से महाविद्यालय में न्यूनतम् 10 छात्र/छात्राओं का यू.पी.एस.सी. 2024 की प्रारम्भिक परीक्षा में चयन होने का लक्ष्य निर्धा रित है। इस केन्द्र का उदे्ष्य है महाविद्यालय के नवयुवकों को अपनी पढ़ाई पूर्ण करने के साथ-साथ एक लक्ष्य मिल सके जिसको पूर्ण करने में महा विद्यालय उनका सहयोग करें।

Next Post

पाक्सो एक्ट का अभियुक्त गिरफ्तार, भेजा गया जेल

(प्रेम […]
👉