पुत्रियों की शादी अनुदान के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया में आधार प्रमाणीकरण/ईकेवाईसी लागू

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time2 Minute, 57 Second

(राममिलन शर्मा)
रायबरेली। जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी मोहन त्रिपाठी ने बताया है कि अन्य पिछड़े वर्ग (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोडकर) के गरीब व्यक्तियो की पुत्रियो की शादी हेतु अनुदान उपलब्ध कराने के लिए नियमावली /शासनादेश निर्गत किया गया है।
वित्तीय वर्ष 2023- 24 में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया में आधार प्रमाणी करण/ई0के0वाई0सी0 लागू की गयी है। इस प्रक्रिया के अन्तर्गत आवेदक द्वारा आन लाइन आवेदन भरने से पूर्व अपने आधार कार्ड, पुत्री का आधार कार्ड एवं आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नम्बर तथा जाति प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण -पत्र, बैंक खाते की पासबुक एवं शादी का कार्ड आदि अभिलेख होना आवश्यक है।
जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी ने कहा है कि आवे दक (माता-पिताध्अभिभावक) शादी अनुदान पोर्टल ीजजचरूध्ध्ेींकपंद नकंद. नचेकब.हवअ.पद पर अपने रजिस्ट्रेशन हेतु अपना आधार नंबर अंकित कर आधार अभिप्रमाणन की प्रक्रिया शुरू करेगा।
शादी अनुदान पोर्टल पर आवेदक तथा पुत्री दोनों का आधार आधारित ई-के0 वाई0सी0 सुनिश्चित किया जायेगा।
आधार का अभिप्र माणन पूर्ण होने के उपरान्त प्राप्त रजिस्ट्रेशन नम्बर एवं मोबाइल पर प्राप्तः ओ.टी.पी. के माध्यम से लागिन कर आवेदन भरने की प्रक्रिया प्रारम्भ की जायेगी।
वित्तीय वर्ष 2023-24 में पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा संचालित अन्य पिछड़े वर्ग (अल्पसंख्य पिछडे, वर्ग को छोडकर) के गरीब व्यक्तियांे की पुत्रियो की शादी हेतु अनुदान योजनान्तर्गत 206 व्यक्तियो को लाभान्वित करते हुए धनराशि रू0 41.20 लाख लाभार्थियो के बैक खातो में स्थानान्तरित की जा चुकी है। अन्य पिछड़े वर्गो के इच्छुक एवं पात्र व्यक्तियो जिनकेे पुत्री की शादी 90 दिवस की अवद्दि में हुयी है अथवा आगामी 90 दिवस में होनी सुनिश्चित है, वह उक्त बेवसाईट पर योजनान्तर्गत ऑनलाइन आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Next Post

E-PAPER 18 JANUARY 2024

CLICK […]
👉