यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करने हेतु 15 से 31 दिसंबर तक ‘द्वितीय सड़क सुरक्षा पखवाड़ा’ का किया गया शुभारम्भ

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time5 Minute, 9 Second

(राममिलन शर्मा) पुलिस अधीक्षक रायबरेली आलोक प्रियदर्शी के निर्देशन में द्वितीय सड़क सुरक्षा पखवाड़ा का शुभारम्भ पुलिस व परिवहन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से निमिशा कान्वेंट स्कूल मटका सलोन रायबरेली में किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि माननीय विधायक सलोन श्री अशोक कुमार द्वारा प्रचार वाहन व यातायात जागरुकता रैली को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक नवीन कुमार, क्षेत्राधिकारी सलोन श्रीमती वंदना सिंह, ए.आर.टी.ओ मनोज कुमार सिंह व अन्य अधिकारी/कर्म चारीगण, विद्यालय के शिक्षक गण, स्कूली बच्चे तथा क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। उक्त अवसर पर उपस्थित लोगों से यातायात नियमों का पालन करने हेतु आग्रह किया गया। तत्पश्चात द्वितीय सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के प्रथम दिवस पर पुलिस अधीक्षक रायबरेली के निर्देशन, अपर पुलिस अद्दी क्षक नवीन कुमार सिंह राय बरेली के पर्यवेक्षण एवं क्षेत्राद्दि कारी यातायात के नेतृत्व में रायबरेली पुलिस द्वारा बढ़ती हुई सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु यातायात जाग रूकता अभियान के अंतर्गत सार्वजनिक स्थानों पर पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के माध्यम से यातायात नियमों के प्रति आम जनता को जागरूक किया गया तथा नियमों का प्रचार प्रसार करते हुए पंपलेट, हैंड बिल व स्टिकर वितरित किए गए एवं सार्वजनिक स्थानों पर होर्डिंग तथा बैनर लगवाए गए। स्पीड राडार के माध्यम से निर्धारित गति से तेज चलने वाले वाहनों के विरुद्ध प्रवर्तन कार्यवाही की गई तथा काली फिल्म लगे वाहनों की सघन चेकिंग करते हुए काली फिल्म उतरवायी गई, वाहनों पर जाति संप्रदाय सूचक आदि शब्द लिखे वाहनों के विरुद्ध भी कार्यवाही की गई।
यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को माला पहनाकर तथा गुलाब का फूल देकर गांधीगीरी के माध्यम से उनको यातायात नियमों के प्रति जाग रूक किया गया, राजमार्गों पर सड़क के किनारे वाहन खड़ा करके दुर्घटना का कारण बनने वाले वाहनों को राजमार्ग के किनारो से हट वाया गया, साथ ही उनको ऐसा न करने की चेतावनी भी दी गई, न मानने वालों के विरुद्ध मोटर वाहन अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही भी की गई। रायबरेली शहर में बाजार तथा सार्वजनिक मार्गों स्कूलों एवं सड़कों के किनारे वाहन खड़ा करके जाम का कारण बनने वाले वाहनों को हटवा कर उनके विरुद्ध कार्रवाई की गई। ’यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कुल 513 वाहनों का चालान करते हुए 6,41,000/- रुपये का जुर्माना किया गया।’
इस अभियान के अंतर्गत आगामी 15 दिनों में सड़क पर बिना लाइसेंस व फिटनेस के वाहनों की जांच, बसों के स्पीड कंट्रोल डिवाइस की जांच, चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस की जांच एवं क्रू की वर्दी की जांच की जायेगी तथा निगम एवं अनुबंधित बसों में रिफलेक्टिव टेप लगाने, चालकों को रात में बस संचालन के दौरान हेडलाइट के हाईबीम प्रयोग के संबंध में जानकारी देना जैसी गतिविधियों को सुनिश्चित कराया जाएगा। रैश ड्राइविंग पर नियंत्रण के लिए मार्ग पर बसों का औचक निरीक्षण तथा चालकों की काउं सिलिंग के साथ ही समस्त चालकों की सड़क सुरक्षा के संबंध में काउं सिलिंग एवं प्रशिक्षण के अंतर्गत सीएमवी आर रुल्स तथा वर्त मान परिस्थितियों में हाईवे पर बस के सुरक्षित संचालन, लेन ड्राइ विंग ओवरटेकिंग, ब्रेकिंग आदि की जानकारी दी जायेगी।

Next Post

21वीं सदी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विकास और तबाही दोनों का टूल बन सकता है

एडवोकेट […]
👉