स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वालों का बेहतर उपचार किया जाए- सीएमओ

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time4 Minute, 11 Second

(बीके सिंह) सीतापुर। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रत्येक रविवार को आयोजित किए जाने वाले मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले की हकीकत जानने के लिए मुख्य चिकित् सा अधिकारी डा. हरपाल सिंह ने रविवार को शहरी क्षेत्र की दुर्गापुरवा, ईस्माइलपुर और सदर बाजार पीएसची का निरीक्षण किया। इस दौरान राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुजीत वर्मा भी उनके साथ रहे।
मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले प्रदेश सरकार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे हैं।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने तीनों पीएचसी के चिकित्सा अधिकारियों को को निर्देशित किया कि स्वास् थ्य केंद्रों पर आने वाले मरीजों का बेहतर उपचार किया जाए साथ ही उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न होने पाए इस का भी ख्याल रखा जाए। इस दौरान सीएमओ ने ओपी डी, टीकाकरण की स्थिति और दवाओं की उपलब्धता की गहन समीक्षा की। शहर क्षेत्र के तीनों पीएचसी पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी समेत सभी स्वास्थ्य कर्मी मौजूद मिले।
सभी जगहों पर मेला सुचारू रूप से चलता मिला। इस दौरान उन्होंने मेले में आए मरीजों एवं उनके तीमारदारों से मेले में मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा अधि कारियों को निर्देश दिए कि मेले को लेकर आम लोगों को जागरूक करने के लिए मेलों का व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाए।
इसके अला वा सभी आवश्यक दवाओं की उपलब्धता निरंतर बनी रहे, इस पर भी ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से अधिक से अधिक टीकाकरण कराया जाए। बच्चों और गर्भ वती के टीकाकरण में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। इसके अलावा आयुष्मान भारत योजना के तहत शत-प्रतिशत लाभार्थि यों के आयुष्मान कार्ड बनवाए जाएं। शहरी प्राथमिक स्वास् थ्य केंद्र सदर बाजार परिसर के बाहर की भी बेहतर साफ- सफाई कराने के निर्देश उन्हों ने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. शानू वर्मा को दिए।
सीएमओ ने बताया कि आरोग्य मेला के पुन प्रारंभ होने से एक ही स्थान पर जनता को ट्रिपल डी यानी डाक्टर, ड्रग्स और डायग्नो स्टिक (चिकित्सक, दवा व जांच) की मुफ्त सुविधा उप लब्ध हो रही है। मेले में मरी जों को एक ही जगह विभिन् न विधाओं के विशेषज्ञ चिकित् सकों से परामर्श, जांच व दवाओं की मुफ्त सुविधा दी जा रही है। समाज के अंतिम पायदान के लोगों को चिकित् सा सुविधा सुलभ कराने के लिए मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला की शुरुआत की थी। निरीक्षण के दौरान ईस्माइ लपुर पीएचसी के चिकित्सा धिकारी डा. शैलेंद्र वर्मा व दुर्गापुरवा पीएचसी के चिकित् सा धिकारी डा. बिलाल अख्तर मौजूद रहे।

Next Post

सद्भावना दिवस के रूप में मनाई गई भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती

(मनोज […]
👉