जिया खान सुसाइड मामले में सूरज पंचोली को कोर्ट ने किया बरी, 10 साल बाद सीबीआई अदालत का आया फैसला

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time5 Minute, 11 Second

जिया खान सुसाइड केस में सुरज पांचोली को कोर्ट से मिली राहत। सीबीआई कोर्ट ने सभी आरोपो से किया सूरज पंचोली को बरी। सूरज पंचोली पर लगा था जिया खान को सुसाइड के लिए उकसाने का आरोप।
जिया खान सुसाइड केस में सुरज पंचोली को कोर्ट से मिली राहत। सीबीआई कोर्ट ने सभी आरोपो से किया सूरज पंचोली को बरी। सूरज पंचोली पर लगा था जिया खान को सुसाइड के लिए उकसाने का आरोप। जिया खान सुसाइड केस में फैसला सुनाने के लिए कोर्ट पहुंचे सूरज पंचोली की मां जरीना वहाब उनके साथ थीं। जिया खान को अपने घर में फांसी पर लटके पाए जाने के करीब 10 साल बाद सीबीआई की विशेष अदालत शुक्रवार को अपना फैसला सुनाया है। अभिनेता सूरज पंचोली पर उकसाने का आरोप लगाया गया था। जिया की मां राबिया खान द्वारा आज मामले में कुछ लिखित दस्तावेज जमा करने के बाद मामले की सुनवाई दोपहर 12.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। सूरज के वकील ने इस पर आपत्ति जताई।
विशेष केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) अदालत के न्यायाधीश ए एस सैय्यद ने पिछले सप्ताह दोनों पक्षों की अंतिम दलीलें सुनीं और मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। जिया 3 जून, 2013 को यहां जुहू स्थित अपने घर में मृत पाई गई थीं। पुलिस ने बाद में छह पन्नों के एक पत्र के आधार पर सूरज को गिरफ्तार कर लिया, जिसे कथित तौर पर बॉलीवुड स्टार जिया खान द्वारा लिखा गया था और उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) धारा 306 के तहत आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया गया था। सूरज ने अदालत के समक्ष दायर अपने अंतिम बयान में दावा किया था कि जांच और चार्जशीट झूठी थी, यह कहते हुए कि अभियोजन पक्ष के गवाहों ने शिकायतकर्ता राबिया खान, पुलिस और सीबीआई के इशारे पर उसके खिलाफ गवाही दी थी।
केंद्रीय जांच ब्यूरो के अनुसार, 10 जून, 2013 को जांच शुरू करने वाली मुंबई पुलिस द्वारा जब्त किया गया पत्र जिया खान द्वारा लिखा गया था। सीबीआई ने दावा किया कि पत्र में कथित तौर पर सूरज पंचोली के हाथों उसके “अंतरंग संबंध, शारीरिक शोषण और मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना” के बारे में बताया गया था, जिसके कारण उसने आत्महत्या कर ली।
इस मामले को 2021 में एक विशेष सीबीआई अदालत को सौंप दिया गया था, जब सत्र अदालत ने कहा था कि इस मामले पर उसका अधिकार क्षेत्र नहीं है क्योंकि सीबीआई ने इसकी जांच की थी। पिछले हफ्ते सीबीआई के विशेष न्यायाधीश एएस सैय्यद ने दोनों पक्षों की अंतिम दलीलें सुनने के बाद मामले में अपना फैसला 28 अप्रैल के लिए सुरक्षित रख लिया था।
विशेष रूप से, जिया खान की मां राबिया खान, जो इस मामले में एक प्रमुख अभियोजन गवाह हैं, ने अदालत को बताया था कि उनका मानना है कि यह हत्या का मामला है न कि आत्महत्या का। बंबई उच्च न्यायालय ने पिछले साल मामले की नए सिरे से जांच की मांग वाली उनकी याचिका खारिज कर दी थी। अपनी गवाही के दौरान राबिया खान ने सीबीआई कोर्ट को बताया था कि पंचोली जिया खान के साथ शारीरिक और मौखिक दुर्व्यवहार करते थे। उसने यह भी आरोप लगाया कि पुलिस और सीबीआई ने यह साबित करने के लिए कानूनी सबूत नहीं जुटाए कि उसकी बेटी ने आत्महत्या की थी। सूरज पंचोली ने अदालत के समक्ष दायर अपने अंतिम बयान में कहा कि जांच और आरोप पत्र झूठे थे, अभियोजन पक्ष के गवाहों ने शिकायतकर्ता राबिया खान, पुलिस और सीबीआई के इशारे पर उनके खिलाफ गवाही दी थी।

Next Post

E-Paper- 29 April 2023

Click […]
👉