Maharashtra Politics: हमने कैबिनेट विस्तार पर नहीं की चर्चा, अमित शाह से मुलाकात के बाद बोले फडणवीस- ये उचित समय पर होगा

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 24 Second

Jan 25, 2023
फडणवीस ने औरंगाबाद में मीडिया से बात करते हुए कहा, हमने कैबिनेट विस्तार पर चर्चा नहीं की। हालांकि, उन्होंने कहा कि लंबे समय से लंबित कैबिनेट विस्तार किया जाएगा। हम कैबिनेट विस्तार करना चाहते हैं। हम इसे उचित समय पर करेंगे।
दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के एक दिन बाद महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि बहुत कैबिनेट विस्तार पर चर्चा नहीं हुई। अमित शाह के साथ हमारी बैठक सहकारी क्षेत्र और चीनी उद्योग तक ही सीमित थी। फडणवीस ने औरंगाबाद में मीडिया से बात करते हुए कहा, हमने कैबिनेट विस्तार पर चर्चा नहीं की। हालांकि, उन्होंने कहा कि लंबे समय से लंबित कैबिनेट विस्तार किया जाएगा। हम कैबिनेट विस्तार करना चाहते हैं। हम इसे उचित समय पर करेंगे।
फडणवीस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ शाह से मुलाकात की थी। शिंदे और फडणवीस ने 30 जून, 2022 को महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार की कमान संभाली, पूर्व में शिवसेना में विद्रोह का नेतृत्व करने के बाद, पार्टी में विभाजन हो गया। शिवसेना के 40 बागी और 10 निर्दलीय सहित 50 विधायक शिंदे में शामिल हो गए।
शिंदे और फडणवीस के अलावा, महाराष्ट्र कैबिनेट में नौ भाजपा से और नौ शिंदे गुट से 18 मंत्री हैं। मंत्रियों की संख्या की अनुमेय सीमा 43 है, जिसका अर्थ है कि 23 नए मंत्रियों को समायोजित करने की गुंजाइश है। शिंदे खेमे में कैबिनेट बर्थ की मांग करने वाले उम्मीदवारों की संख्या रिक्तियों की संख्या से अधिक है। कम से कम शिंदे के कुछ वफादारों ने चेतावनी दी है कि अगर उन्हें कैबिनेट मंत्री पद से वंचित किया गया तो वे विकल्प तलाशेंगे। भाजपा के भीतर भी मायूसी पनप रही है।
बीजेपी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, ‘आदर्श रूप से कैबिनेट में दो-तिहाई मंत्री बीजेपी से और एक-तिहाई शिंदे खेमे से होने चाहिए. भाजपा 106 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है; जबकि शिंदे गुट के पास सिर्फ 50 हैं। शिंदे गुट से दलबदल और एक राजनीतिक संकट को रोकने के लिए, सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस दोनों ही कैबिनेट विस्तार को लेकर बहुत सावधानी बरत रहे हैं, हालांकि उनका कहना है कि यह जल्द ही होगा।

Next Post

मिस्र के राष्ट्रपति का भारत में स्वागत, अब्देल फतह अल-सिसी से मुलाकात कर बोले PM मोदी, आतंकवाद को लेकर दोनों देश चिंतित

Jan […]
👉