जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय रतनापुर का औचक निरीक्षण कर लिया जायजा

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 53 Second

(गुणेेशराय) श्रावस्ती। जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने विकासखण्ड गिलौला के अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय रतनापुर का औचक निरीक्षण कर जायजा लिया। विद्यालय में छात्र उपस्थित पंजिका का निरीक्षण करने पर छात्र- छात्राओं के पंजीकरण के सापेक्ष उपस्थिति कम होने पर जिलाधिकारी ने विद्यालय के प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया कि पंजीकृत बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करायें तथा दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता में विशेष ध्यान दें।
जिलाधिकारी ने शिक्षा की गुणवत्ता परखने के उद्देश्य से छात्र-छात्राओं की दी जा रही शिक्षा की भी जानकारी ली। इस दौरान उन्होने छात्र-छात्राओं से पूछे गये प्रश्न का सही उत्तर देने पर उन्हें पेंसिल व चाकलेट भेंट किया। और बच्चों को मन से पढ़ाई करने के लिए उत्साहित भी किया। उन्होने विद्यालय में उपस्थित अध्यापकों को छात्र-छात्राओं को उनकी अभिरूचि के अनुसार पढ़ाये जाने का निर्देश भी दिया। जिला- द्दिकारी ने विद्यालय में बने मध्यान्ह भोजन की भी जानकारी ली। और उन्होने प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया कि बच्चों को मध्यान्ह भोजन खिलाते समय दरी/ शेड के नीचे अच्छे से बैठाकर भोजन कराया जाए तथा भोजन की गुणवत्ता पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। विद्यालय में कई बच्चे यूनिफार्म पहन कर नहीं आये थे, जिस पर जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया कि छात्र-छात्राओं और उनके अविभावकों को यूनिफार्म में भेजने के लिए प्रेरित करें। जिलाधिकारी ने विद्यालय परिसर में साफ- सफाई, किचन, पेयजल, अग्नि शमन यंत्र, शौचालय आदि व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण कर जायजा लिया और सभी व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरूस्त हमेशा रखने का निर्देश दिया।
इस अवसर पर जिला- द्दिकारी ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी बच्चों के अभिभावक की भूमिका निभा कर उन्हे निःशुल्क पाठ्य पुस्तक, निःशुल्क जूता-मोजा, स्कूल बैग एवं मध्यान्ह भोजन मुहैया करा रही है, ताकि कोई भी बच्चा शिक्षा के उजियारे से वंचित न रहने पावे। इसलिये गुरूजनों का भी दायित्व बनता है कि वे अपने दायित्वों को बाखूबी निभावें और नौनिहालों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से शिक्षित कर उनके भाग्य हो संवारे और अभिभावकों के विश्वास पर खरे उतरें। साथ ही जिलाधिकारी ने समस्त अभिभावकों से अपील किया है कि अपने बच्चों को विद्यालय प्रतिदिन भेजकर उनका भविष्य उज्ज्वल बनावें। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी जमुनहा सौरभ शुक्ला, प्रधानाध्यापक सहित विद्यालय के अध्यापकगण उपस्थित रहे।

Next Post

पीड़िता की मदद करने के बजाय पुलिस बयान बदलने का दे रही दबाव

(प्रेम […]
👉