प्रभारी मंत्री लखनऊ मण्डल व अल्पसंख्यक विभाग/जल शक्ति विभाग के राज्य मंत्रियों ने 25 छात्र/छात्राओं को टैबलेट किया वितरण

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time12 Minute, 40 Second

(विवेक कुमार) रायबरेली। उत्तर प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री एवं प्रभारी मंत्री लखनऊ मण्डल सुरेश कुमार खन्ना व प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी सहित प्रदेश के जल शक्ति और बाढ़ नियंत्रण विभाग के राज्यमंत्री दिनेश खटीक ने जनपद रायबरेली भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत कलेक्ट्रेट स्थिति बचत भवन के सभागार में लखनऊ मण्डल के मण्डला युक्त रंजन कुमार व जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार के साथ कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में कैबिनेट मंत्री/प्रभारी मंत्री लखनऊ मण्डल सुरेश कुमार खन्ना ने जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव व पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार को निर्देश दिये कि कानून व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखने के लिए शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में पैदल गश्त किया जाये। सम्पूर्ण समाधान दिवस, थाना दिवस, आई जीआरएस आदि प्राप्त शिकायतों को समयबद्ध तरीके से नियमानुसार तत्काल निस्तारण किया जाए तथा दोषियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये।
बैठक के दौरान कैबिनेट मंत्री/प्रभारी मंत्री लखनऊ मंडल ने कहा कि शहर में जाम की समस्या से लोगों को निजात दिलाये जाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि विशेष रणनीति बनाकर शहर के जमा की समस्या को दूर किया जा सके। जिन लोगों द्वारा अतिक्रमण किया गया है उन लोगों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करते हुए अतिक्रमण को तत्काल हटवाया जाए। उन्होंने बैठक के दौरान अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में रोस्टर के अनुसार विद्युत की पूर्ति की जाये। शहरी क्षेत्रों में ढीले तार व तारों के गुच्छे से निजात दिलाने के लिए 5 अगस्त तक विद्युत के तारों के जालों को सही कराने के निर्देश दिये है। अगर निर्धारित समय तक विद्युत तारों की जाला को दुरूस्त कराने के साथ ही विद्युत पूर्ति की समस्याओं को दुरूस्त नही किया जाता है तो सम्बन्धित अधिकारियों पर कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को यह भी निर्देश दिये कि अगर कोई व्यक्ति नया कनेक्शन कराना चाहेता है तो उसे कनेक्शन के साथ ही साथ विद्युत मीटर भी उपलब्ध कराया जाए यदि इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिकायत प्राप्त होती है तो सम्बन्धित एसडीओ के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
प्रभारीमंत्री लखनऊ मण्डल ने जल निगम के एचसीएन को निर्देश दिये कि जब पाइप लाइन व सिवर लाइन के लिए जो सड़कों को खोदा जाता है तो सयामावधि के अन्तर्गत सड़क के गढ्ढों को भर कर सड़क को दुरूस्त कर दिया जाए अगर कही पर इस प्रकार की समस्या हो तो तत्काल उसे गढ्ढों को भर दिया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता बरते जाने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को ग्रमीण क्षेत्रों में स्वच्छता व साफ-सफाई का कार्य न किये जाने पर कड़ी फटकार लगाते हुए अगर रोस्टर के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रो में स्वच्छता व साफ-सफाई का कार्य नही किया जाता है तो यह अन्य बैठक में शिकायत प्राप्त होती है तो अपने के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
प्रभारी मंत्री लखनऊ मण्डल ने मुख्यमंत्री जी ने दिये गये निर्देशों के अनुपालन में कहा कि जिलास्तरीय अधिकारी अपने-अपने तैनाती क्षेत्रों में ही विश्राम करें। समस्त उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी, तहसीलदार, थाना अध्यक्ष, ग्राम्य विकास अधिकारी आदि अधिकारी अपने-अपने तैनाती क्षेत्रों के शासकीय आवास पर ही रात्रि विश्राम करें इस व्यवस्था का कड़ी से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि सरकार की छवि खराब कराने वाले अधिकारियों को जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक चिन्हित कर नियमा- नुसार कार्यवाही करें।
प्रभारी मंत्री लखनऊ मंडल सुरेश कुमार खन्ना ने विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान उन्होंने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने- अपने विभाग की योजनाओं/ कार्यक्रमों के लक्ष्य को निर्धारित समय-सीमा में अवश्य पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण शासन के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान दें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता कदापि न बरती जाये। संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने- अपने विभाग की योजनाओं के लक्ष्यों को समय से पूर्ण करें। बैठक में उन्होंने निर्देशित किया कि जन कल्याणकारी योजनाओं/ कार्यक्रमों से लाभान्वित लाभार्थियों का सत्यापन भी कराया जाये। उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने- अपने विभाग की योजनाओं/ कार्यक्रमों को पूर्ण करने के लिये विशेष ध्यान दें।
सभी अधिकारी अपने- अपने कार्यालय समय से पहुंचे तथा जनता की समस्याओं का मौके पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने प्रभारी मंत्री लखनऊ मंडल को विकास कार्यो के सम्बन्ध में बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत वर्ष 2021-22 में 11822 का लक्ष्य प्राप्त हुआ जिसके सापेक्ष 10730 आवास पूर्ण किये जा चुके है तथा मुख्य मंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत वर्ष 2021-22 में 367 का लक्ष्य प्राप्त हुआ जिसके सापेक्ष 352 आवास पूर्ण किये जा चुके है। निराश्रित गोवंश संरक्षण योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 में लक्ष्य 15513 के सापेक्ष 16119 संरक्षित एवं वित्तीय वर्ष 2022-23 आगामी छः माह हेतु 1000 गोवंश संरक्षित के सापेक्ष अब तक 107 गोवंश का संरक्षण किया गया है तथा माननीय मुख्यमंत्री निराश्रित गोवंश सहभागिता योजना के वित्तीय वर्ष 2021-22 में लक्ष्य 1975 कुल 1231 एवं वित्तीय वर्ष 2022-23 में लक्ष्य 744 के सापेक्ष अब तक 120 गोवंश सुपुर्द किये गये है।
जिलाधिकारी ने बताया कि अनु0जाति/सामान्य वर्ग शादी अनुदान योजना के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2021- 22 में अनुसूचित जाति के 1025 लाभार्थियों को धनराशि रूपये 205.00 लाख एवं सामान्य वर्ग के 450 लाभार्थियों को धनराशि रूपये 90.00 लाख प्रदान किया गया। वृद्धा पेंशन योजना- न्तर्गत वर्ष 2021-22 में 112300 लाभार्थियों को धनराशि रूपये 8429.73 लाख निदेशालय द्वारा पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से प्रेषित की गई। छात्रवृत्ति योजना- न्तर्गत वर्ष 2021-22 में पूर्वदशम छात्रवृत्ति योजना- न्तर्गत अनु0 जाति के 6452 छात्र-छात्राओं को धनराशि रूपये 88.96 लाख व सामान्य वर्ग के 244 छात्र- छात्राओं को धनराशि रूपये 49.99 लाख एवं दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत अनु0जाति के 12018 छात्र/ छात्राओं को धनराशि रूपये 330.75 लाख व सामान्य वर्ग के 7322 छात्र/छात्राओं को धनराशि रूपये 664.75 लाख रूपये का भुगतान किया गया है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 में 14172 लाभार्थियों को रूपये 223- 28 लाख का भुगतान निदेशालय द्वारा किया गया। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत जनपद स्तर पर 817 जोड़ो का सामूहिक विवाह कराते हुए धनराशि 411.55 लाख का व्यय किया गया है। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा अनुपूरक पुष्टाहार योजान्तर्गत वर्ष 2021-22 में 06 माह से 03 वर्ष के 127881 बच्चे, 03 वर्ष से 06 वर्ष के आयु वर्ष के 64646 बच्चे, गर्भवती/धात्र्री 53200 एवं 06 माह से 06 वर्ष के 5887 अतिकुपोषित बच्चों को अनुपूरक पोषाहार से प्रत्येक माह लाभान्वित किया गया।
बैठक के उपरान्त प्रभारी मंत्री लखनऊ मण्डल सुरेश कुमार खन्ना व अल्पसंख्यक कल्याण विभाग राज्य मंत्री, जल शक्ति विभाग राज्य मंत्री दिनेश खटीक द्वारा रातापुर स्थिति फिरोज गांधी पालिटेक्निक के 12 छात्र व 13 छात्राओं को कुल 25 छात्र/छात्राओं को टैबलेट वितरण किया गया। इस मौके पर लखनऊ मंडल के मंडलायुक्त रंजन कुमार, जिलाधिकारी माला श्री- वास्तव व पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार, मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार, नगर मजिस्ट्रेट पल्लवी मिश्रा, एसडीएम सदर, ईओ नगर पालिका, अपर जिला सूचना अधिकारी इंजेश सिंह, डीडीओ एस0एन0 चैरसिया सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Next Post

लेखपालों के मिलीभगत से हो रहा है जबरन जमीन खरीद फरोख्त का कार्य

(जितेंद […]
👉