बकाया बिल का भुगतान न होने के कारण 2019 से बंद है अजंता गुफाओं की जलापूर्ति

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time3 Minute, 3 Second
  • अप्रैल 18, 2022  

महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में अजंता गुफा परिसर के विश्व धरोहर स्थल पर सौंदर्यीकरण और बागवानी का काम प्रभावित हुआ है क्योंकि बकाया राशि का भुगतान नहीं किये जाने के कारण 2019 में बंद की गई जलापूर्ति अभी तक बहाल नहीं हुई है।

अधिकारी ने कहा कि अजंता गुफा स्थल को पानी की आपूर्ति महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण (एमजेपी) द्वारा की जाती है। लेकिन महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम (एमटीडीसी) द्वारा एमजेपी को बकाया भुगतान नहीं किये जाने के कारण 2019 में आपूर्ति बंद कर दी गई थी। एएसआई अधीक्षक (औरंगाबाद सर्कल) मिलन कुमार चौले ने कहा कि बकाया राशि 3.2 करोड़ रुपये है, जिसका भुगतान एमटीडीसी द्वारा एमजेपी को किया जाना है। चौले ने कहा कि जब आदित्य ठाकरे ने अजंता की गुफाओं का दौरा किया था तो इस मुद्दे को उठाया गया था, लेकिन इसे अभी तक सुलझाया नहीं गया है।

उन्होंने कहा, हमने पीने के पानी के लिए गुफाओं के ऊपर एक आरओ सिस्टम और एक शीतलन संयंत्र (चिलर) स्थापित किया है ताकि पर्यटकों को असुविधा न हो। अभी तक, हमें पीने के पानी की कोई कमी नहीं है क्योंकि हम गुफाओं के प्राकृतिक स्रोतों का उपयोग कर रहे हैं। चौले ने कहा कि एएसआई यहां 3-4 जैव-शौचालय स्थापित करने की योजना बना रहा है, जिसमें कम पानी की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा, यह योजना हैदराबाद और मुंबई में प्रभावी साबित हुई है।

Next Post

आशीष मिश्रा की जमानत रद्द होने पर बोले राकेश टिकैत, अब किसानों को मिलेगा न्याय

अप्रैल […]
👉