एनटीपीसी की कार्यनीति में मीडिया का अहम स्थान है -कमलेश सोनी

RAJNITIK BULLET
0 0
Read Time5 Minute, 38 Second

(मनोज मौर्य) ऊंचाहार रायबरेली। एनटीपीसी की उपलब्धियों, गतिविधियों के साथ सामाजिक सराकारों को जन-जन तक पहुंचाने व समाज में कंपनी की छवि को निखारने रखने में मीडिया बंधुओं की बहुत बड़ी भूमिका है इसके लिए एनटीपीसी प्रबंधन पत्रकारिता जगत का आभारी है उक्त बातें एनटी पीसी ऊंचाहार आयोजित मीडिया सराहना कार्यक्रम के दौरान मुख्य महाप्रबंधक कमलेश सोनी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कही
एनटीपीसी ऊंचाहार में आयोजित मीडिया सराहना तथा पत्रकार बन्धुओं से संवाद कार्यक्रम में श्री सोनी ने कम्पनी तथा ऊंचाहार परियोजना की उपलब्धियों की चर्चा की और कहा कि एनटीपीसी कंपनी विश्वस् तरीय विद्युत उत्पादक कंपनी है, जिसकी कुल स्थापित क्षमता 68567 मेगावाट हो चुकी है। एनटीपीसी थर्मल तथा गैस के साथ-साथ सोलर, हाइड्रो एवं विंड एनर्जी क्षेत्र में भी काफी आगे बढ़ चुकी है और 2032 तक 60 गीगावाट तक का लक्ष्य हासिल करने की योजना है।
ऊंचाहार परियोजना की कुल स्थापित क्षमता 1560 मेगावाट है। इस परियोजना से उत्तर प्रदेश सहित उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब जम्मू कश्मीर, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश तथा चण्डीगढ़ को विद्युत आपूर्ति की जाती है। इस अवसर पर सभी पत्रकारों को प्रेजेंटेशन के माध्यम से ऊंचाहार परियोजना द्वारा की जा रही नैगम सामाजिक दायित्व के कार्यों तथा प्रदूषण को नियंत्रित करने की जानकारी दी गई।
एनटीपीसी के द्वारा परियोजना के आसपास किए जा रहे सामाजिक हित के कार्यों की जानकारी देते हुए श्री सोनी ने कहा कि ग्रामीणों के जीवन स्तर में सुधार के लिए समग्र दृष्टिकोण के साथ निरंतर कार्य किया जाता है। कोविड महामारी के दौरान भी एनटीपीसी ने आसपास के गांवों तथा ऊंचाहार नगर में सैनिटाइजेशन, मास्क वितरण, दवाओं की उपलब्धता तथा कोविड से बचाव के अन्य कार्यक्रम नियमित रूप से किए।
आसपास तथा पूरे जिले में ऑक्सीजन की कमी ना हो इसके लिए जिला प्रशासन को आक्सीजन सिलेंडर वितरण के साथ-साथ आक्सीजन प्लांट की भी स्थापना की गई है। मिशन शक्ति के तहत 300 से अद्दिक छात्राओं को माहवारी स्वच्छता पर जागरुक किया गया है तथा कस्तूरबा विद्या लय, उमरन में सेनेटरी नेपकिन वेंडिंग मशीन और इन्सिनेरेटर की स्थापना की गई। इतना ही नहीं बालिका सशक्तिकरण की दिशा में एनटीपीसी लगातार कार्य कर रही है। भविष्य में भी बालिका सशक्तिकरण अभियान जारी रहेगा।
हाल ही में आसपास के गांवों में किए गए कल्याण कारी कार्यों तथा उमरन में निर्मित कराए गए सबका बाजार नामक हाट की जानकारी होने पर मीडिया बंधुओं ने एनटीपीसी की भूरि-भूरि सराहना की।
श्री सोनी ने बताया कि ऊंचाहार परियोजना ने कई पुरस्कार भी अर्जित किए हैं इनमें च्त्ैप् अवार्ड फार कोविड मैनेजमेंट इन पब्लिक इंटर प्राइजेज, ग्रीनटेक अवार्ड फार एचआर एक्सीलेंस, ग्रोकेयर सेफ्टी गोल्ड अवार्ड, अपेक्स इंडिया अवार्ड फार एचआर इनीशिएटिव, इनोवेशन आफ एचआर मैनेजमेंट ड्यूरिंग कोरोना टाईम्स व क्राइसिस कम्यूनिकेशन अवार्ड आदि शामिल हैं। इसके अलावा ऊंचाहार की अभ्युदय क्वालिटी सर्कल ने राष्ट्रीय स्तर पर जीत हासिल की है।
सभी पत्रकारों ने प्लांट का भ्रमण किया तथा एफ जीडी प्रणाली का अवलोकन किया। मानव संसाधन विभाग की प्रमुख वन्दना चतुर्वेदी ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला तथा सभी पत्रकारों का स्वागत किया। कार्यकम का संयोजन जनसम्पर्क विभाग ने किया।
इस अवसर पर महाप्रबंधक प्रचालन व अनुरक्षण अरिंदम बनर्जी अन्य महाप्रबन्द्द कगण तथा एनटीपीसी के वरिष्ठ अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम के समापन पर उप महाप्रबंधक मानव संसाधन अजय सिंह ने सभी पत्रकारों के प्रति आभार व्यक्त किया।

Next Post

बिना एस्टीमेट बनाये ही हटा दी गई 11 हजार लाइन

(शमशाद […]
👉